June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

द मार्शियन : स्पेस एडवेंचर और विज्ञानं के अनदेखे पहलुओं से भरपूर यह फिल्म हमे मंगल गृह के अनोखे सफर पर ले जाती है

the martian movie, वृतांत - Vritaant

हॉलीवुड में कई सारी साइंस फिक्शन फिल्मे बनती है लेकिन कुछ फिल्म ऐसी होती है जिन्हे कई सालो की मेहनत और महंगी तकनीक के साथ बनाया जाता है जिससे दर्शक इन फिल्मो को एक बार देखने के बाद बार बार देखने को मजबूर हो जाते है। ऐसी साल 2015 में आयी हॉलीवुड फिल्म द मार्शियन है। इस फिल्म के निर्देशक रेडली स्कॉट है और सी फिल्म में मुख्य भूमिका मैट डेमन ने निभाई है। यह फिल्म हॉलीवुड में बनी विज्ञानं पर आधारित सबसे अच्छी फिल्मो में से एक है जिसमे हमे विज्ञानं के कई पहलुओं के बारे में बताया गया है और फिल्म को वास्तविकता से जोड़ कर रखा गया है। फिल्म हमे ऐसे अनोखे सफर पर ले जाती है जिससे हमारी आंखे फिल्म से नहीं हटती है।

यह फिल्म नासा के द्वारा इंसानो को मंगल गृह पर भेजने के बारे में आधारित है। फिल्म के मुख्य पात्र मार्क जिसकी भूमिका मैट डेमन ने निभाई है, अपनी एक टीम के साथ मंगल गृह पर भेजे जाते है ताकि वे वहा पर कुछ दिन रहकर मंगल गृह के बारे में जानकारी जुटा सके। जब उनकी टीम का काम खत्म हो जाता है तो वे वापस धरती पर लौटने लगते है लेकिन कुछ कारणों के चलते मार्क अकेला मंगल गृह पर ही छूट जाता है और उसकी टीम यान में बैठकर उड़ान भर चुकी होती है। अब मार्क के पास कोई विल्कप नहीं रहता है। फिर बहुत निराश होने के बाद वह हिम्मत जुटाता है और मंगल गृह पर ही नासा द्वारा बनाये गए इंसानो के कैंप में रहने लग जाता।

मार्क वहा पर विज्ञानं के कई ऐसे प्रयोग करता है जिनको देखकर हमे उसके बारे में जानने की इच्छा होती है। वह वहा पर कैंप में पृथ्वी के जैसा वातावरण बनाकर वहा पर आलू की फसल उगाता है क्योकि उसके पास जिन्दा रहने के लिए प्रयाप्त खाना नहीं होता है। कई दिनों तक वह आलू ही खाकर गुजरा करता है और लगातार पृथ्वी पर सन्देश भेजने की कोशिश करता है ताकि वे उसे बचा सके। आखिर वह पृथ्वी पर सन्देश भेजने में कामयाब होता है और नासा उसे बचाने के लिए अंतरिक्ष में एक दाल को भेजता है। अब इस सफर में उसके साथ क्या क्या होता है और उसे कैसे मंगल गृह से वापस जिन्दा बचाकर पृथ्वी पर लाया जाता है ये सब जानने के लिए आपको यह फिल्म एक बार जरूर देखनी चाहिए। यह फिल्म अंग्रेजी भाषा के अलावा हिंदी में भी उपलब्ध है।

%%footer%%