July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

गूगल ने भारत और दुनिया भर में साल 2020 में सबसे ज्यादा गूगल पर सर्च किये टॉपिक्स की लिस्ट ‘ईयर इन सर्च 2020’ जारी की, जानिए भारत और दुनिया भर ने क्या सबसे ज्यादा सर्च किया गया

हर की तरह गूगल ने इस साल के ख़त्म होने से पहले दुनिया भर से और भारत से सबसे ज्यादा सर्च किये गए टॉपिक्स की लिस्ट को जारी कर दिया है। गूगल पर हर कोई न कोई मुद्दा सब0से ज्यादा ट्रेंडिंग पर रहता है जो देश और विश्वभर में बहुत ज्यादा का चर्चा का विषय रहता है। गूगल ने हाल ही में 2020 के दौरान सबसे ज्यादा चर्चित और गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किये गए टॉपिक्स की लिस्ट ‘ईयर इन सर्च 2020’ को जारी कर दिया है। जानिए कोनसे मुद्दे साल भर छाये रहे।

कोरोना वायरस : विश्वभर में सबसे अधिक ट्रेंडिंग सवालो में कोरोना वायरस रहा। चीन से फैले इस वायरस ने साल की शुरुवात तक पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया। उसके बाद करीब आधे साल तक पुरे विषभर में लॉक डाउन भी लगाया गया। कोरोना वायरस से जुडी हर जानकारी को गूगल पर विश्वभर में सबसे ज्यादा सर्च किया गया। इसके साथ कोरोना वायरस पुरे साल भर एक चर्चा का विषय रहा है। पूरा विश्व अभी भी कोरोना वायरस से जूझ रहा है।

आईपीएल 2020 : इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल साल में भारत में सबसे अधिक ट्रेंडिंग पर रहा है। गूगल इंडिया ने भारत में 2020 के दौरान सबसे ज्यादा सर्च किये गए और सबसे अधिक लोकप्रिय रहा है। आईपीएल ने बाकि सभी मुद्दों को पीछे छोड़ कर टॉप पर अपनी जगह बनायीं है। इसके अलावा आईपीएल ने कोरोना वायरस को भी गूगल पर सर्च किये जाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है। भारत में लॉक डाउन और वायरस के कारण परेशान लोगो के लिए आईपीएल पुरे साल का सबसे अच्छा मुद्दा रहा है।

जो बाइडेन : अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन गूगल इंडिया पर टॉप ट्रेंडिंग व्यक्तित्व वाले लोगो की सूचि में सबसे ऊपर रहे है। भारत में अमेरिका का चुनाव बहुत अधिक चर्चित मुद्दा रहा है। जो बाइडेन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हराकर अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव जीता है। इसके अलावा जो बाइडेन लगातार चुनाव के समय से ही भारत के बारे में भी कई बारे संवाद किये है। इसलिए भारत में जजों बाइडेन गूगल इंडिया पर सबसे अधिक प्रभावी व्यक्तित्व की सूचि में सबसे ऊपर है।

इसके अलावा भारत में 2020 के दौरान सुशांत सिंह राजपूत की आखरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ तो ट्रेंडिंग मूवीज में सबसे ऊपर रही है। फिल्मो के अलावा इस साल वेब सीरीज का भी जलवा रहा है। भारत में साल 2020 में सबसे ज्यादा गूगल पर ट्रेंडिंग में रही वेब सीरीज ‘मनी हीस्ट ‘ रही है।

%d bloggers like this: