June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

देश में कोरोना को हराने वाले राज्यों में सबसे आगे राजस्थान, 11 जिले कोरोना फ्री

11 districts corona free in rajasthan, वृतांत - Vritaant

देश में अब कोरोना महामारी धीरे धीरे खत्म होने लगी है। जब से देश में वैक्सीन लगाना शुरू हुई है तब से देश के कई राज्यों में कई जिले पूरी तरह कोरोना मुक्त हो गए है। ऐसे में सबसे राजस्थान है, जिसके 11 जिलों को कोरोना फ्री कर दिया गया है। देश में कई राज्यों को मिलाकर 27 जिले कोरोना मुक्त हो गए है जिसमे सबसे अधिक राजस्थान के जिले है। देश कोरोना वायरस की दो वैक्सीन शुरू की जा चुकी है। इनमे से एक वैक्सीन स्वदेशी है जिसका नाम कौवक्सिन है। इस वैक्सीन का उत्पादन हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के द्वारा किया जा रहा है। इसके अलावा दूसरी वैक्सीन ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्रेजेनेका द्वारा विकसित की गयी है। इसका नाम कोविद शील्ड है। इस वैक्सीन का भी दुनिया में सबसे ज्यादा उत्पादन पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट द्वारा किया जा रहा है।

राजस्थान के इन 11 जिलों में किसी भी अस्पताल में कोरोना का कोई भी रोगी नहीं है। इसके अलावा कुछ रोगियों को घर पर ही आइसोलेट किया गया है। एक समय पर देश में राजस्थान में सबसे संक्रमण फैला हुआ था और ये संक्रमित रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही थी। लेकिन प्रदेश के लोगो और प्रशासन के द्वारा समय पर उठाये गए उचित कदम के कारण राजस्थान ने कोरोना वायरस पर लगाम लगायी। राजस्थान सरकार द्वारा संक्रमण बढ़ने पर सख्ती से उचित प्रतिबंध लगाए जिसमे कई जिलों में नाईट कर्फ्यू , मास्क नहीं लगाने पर जुर्माना, शादियों पर पाबंधी और सोशल डिस्टन्सिंग के नियम आदि का अनिवार्य रूप से पालन किया गया।

प्रदेश के लोगो द्वारा भी सरकार के द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन किया गया। कई दिनों तक सख्त नियमो का पालन करने के बाद राजस्थान ने कोरोना पर जीत हासिल करना शुरू कर दिया और अब परिणाम स्वरुप प्रदेश के 11 जिले कोरोना मुक्त हो गए है। राजस्थान ने देश में कोरोना को हारने में सबसे पहले जीत हासिल की है। देश में कुल 27 जिलों को कोरोना मुक्त किया जा चूका है जिनमे 11 राजस्थान, 10 अरुणाचल प्रदेश, 2-2 जिले मेघालय, नागालैंड और गुजरात व मिजोरम से एक-एक जिले कोरोना मुक्त हुए है। राजस्थान के इन कोरोना मुख्त जिलों में दौसा, बूंदी, चूरू, झुंझुनू, करौली, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, सिरोही, टोंक, धौलपुर और भरतपुर शामिल है। जल्द ही कुछ दिनों में देश में कोरोना को पूरी तरह से खत्म कर दिया जायेगा।

%%footer%%