June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अब 1 फरवरी से पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमा घर, केंद्र सरकार ने दी अनुमति

cinema hall open from 1 febuary, वृतांत - Vritaant

केंद्र सरकार ने आखिर अब 1 फरवरी से सिनेमा घरो और मल्टीप्लेक्स को पूरी क्षमता के साथ खोलने की अमुमति दे दी है। इसके बारे में सुचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक मानक संचालन प्रक्रिया का सेट जारी किया है जिसमे सिनेमा घरो में कोरोना वैक्सीन के फैलने पर रोक लगाने के लिए उचित कदम उठाये गए है। यानि सिनेमा घरो को कोरोना वायरस को फैलने से रोकने वाले सभी उपायों का पालन करते हुए खोलने की अनुमति मिल गयी है। इससे पहले केंद्र सरकार ने 50% प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमा घरो को खोलने की अनुमति दी गयी थी, जिसमे केवल आधी क्षमता के साथ ही सिनेमा घरो को खोला गया था।

अब भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन का वितरण का कार्य शुरू होने के बाद देश के राज्यों के कई जिलों को कोरोना मुक्त कर दिया गया है और अब देश में कोरोना वायरस धीरे धीरे खत्म होने लगा है। ऐसे में सिनेमा घरो के मालिकों और फिल्म निर्माताओं के लिए यह खुशखबरी केंद्र सरकार की तरफ से मिली  है। केंद्र सरकार ने अब देश में सभी सिनेमा घरो को पूरी तरह खोने की अनुमति दे दी है और बॉलीवुड सहित कई भाषाओ की बड़ी फिल्मे अब रिलीज़ की जा सकेगी जो काफी लम्बे समय से अटकी हुई थी।

यह सुचना मिलने के बाद सिनेमा घरो के मालिकों और फिल्म निर्माताओं में अब ख़ुशी की लहार दौड़ गयी है। ऐसे में अब सिनेमा घरो के मालिकों ने नयी फिल्मो को प्रदर्शित करने की पूरी तैयारी शुरू कर दी है और फिल्म निर्माताओं ने भी फिल्मो को रिलीज़ करने के लिए तेरी कर ली है। ऐसे में अब हम एक साल से तैयार बॉलीवुड और दक्षिण भारत की बड़ी फिल्मो को अब बड़ी स्क्रीन पर देख पाएंगे। कोरोना वायरस के चलते पिछले साल से बंद पड़े सिनेमा घरो के कारण सिनेमा घर मालिकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

अब इस फैसले के बाद उम्मीद की जा रही है कि दर्शक अब सिनेमा घरो की तरफ पूरी तरह से रुख करेंगे जिससे सिनेमा घरो के मालिकों और फिल्म निर्माताओं को कुछ फायदा हो पायेगा। फिल्म समीक्षक और ट्रेड एनालिस्ट तरन आदर्श ने इस खबर के बारे में ट्वीट करके जानकारी दी कि और कहा कि अब 100% क्षमता के साथ सिनेमा घरो को खोलने की अनुमति मिली। इसके अलावा केंद्र द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों में कहा कि केवल कन्टेनमेंट जोन में ही सिनेमा घरो को खोलने की अनुमति नहीं है। नए दिशा निर्देशों में कहा गया कि दर्शको की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सिनेमा घरो में मास्क पहनना और हर दर्शक के तापमान की जाँच करना आवश्यक होगा। इसके अलावा सभी कोरोना वायरस के लिए बनाये गए नियमो का सख्ती से पालन करना होगा।