July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

16 जनवरी से देश में शुरू होगा कोरोना का टीकाकरण, प्रधान मंत्री ने दी मंजूरी

देश में अब उस तारीख की घोषणा हो गयी जब कोरोना का टीकाकरण शुरू किया जायेगा। हाल ही में सरकार द्वारा कोरोना वैक्सीन को आपात मंजूरी दे दी थी। इसके बाद सभी सफल परीक्षणों को देखते हुए सरकार ने अब सभी के लिए कोरोना वैक्सीन को मंजूर दे दी है। सरकार द्वारा कोरोना वैक्सीन के लिए पहले से तैयार योजना के अनुसार ही कोरोना वैक्सीन का वितरण किया जायेगा। इसके लिए सरकार ने तीन चरण बनाये है जिसमे पहले चरण की शुरुवात 16 जनवरी से हो जाएगी। प्रथम चरण में 1 करोड़ हेल्थ वर्कर्स को कोरोना का टिका लगाया जायेगा। उसके बाद ऐसे लोगो को कोरोना का टिका लगाया जायेगा जिनको गंभीर बीमारी है और जिनकी उम्र 50 वर्ष से अध्क है।

देश में दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी गयी है। जिनमे सीरम इंस्टिट्यूट द्वारा बनाई जा रही कोविद शील्ड और भारत बायो टेक द्वारा बनायीं जा रही कोवेक्सीन शामिल है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार दो स्वदेशी कोरोना वैक्सीन के साथ मानवता की रक्षा करने के लिए तैयार है। अभी फ़िलहाल 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो में भी दो श्रेणियाँ बनायीं गयी है। एक श्रेणी में वे लोग आएंगे जो 60 वर्ष से अधिक आयु के होंगे और दूसरी श्रेणी में 50 से 60 वर्ष के लोगो को टिका लगाया जायेगा। कोरोना वैक्सीन के लिए सबसे पहले को-विन एप्प पर पंजीकरण कराना होगा उसके बाद ही कोरोना का टिका लगाया जायेगा। फ़िलहाल के लिए सरकार के पास फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर्स का डाटा है और सरकार उनका डाटा पहले से भर चुकी है। यानि उनको पंजीकरण कराने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

सबसे पहले सीरम इंस्टिट्यूट द्वारा निर्मित कोविद शील्ड देश भर में भेजी जाएगी और इस वैक्सीन का ही टिका लगाया जायेगा। क्योकि भारत बायो टेक की कोवेक्सीन अभी तक हिमाचल स्थित लैब से जाँच होकर नहीं आयी है। जब तक यह वैक्सीन जाँच होक नहीं आती है तब तक इसका टिका नहीं लगाया जायेगा। फ़िलहाल में इसमें कुछ दिन का समय लग सकता है उसके बाद ही कोवेक्सीन को भी देशभर में भेजा जायेगा। अभी फ़िलहाल सरकार द्वारा तय किये गए चरणों के अनुसार ही वैक्सीन का वितरण किया जायेगा। सभी चरणों के पूर्ण होने के बाद सरकार वैक्सीन की उपलब्धता पर विचार कर सकती है। आम जनता को वैक्सीन के लिए फ़िलहाल तीसरे चरण का इंतजार करना होगा। पहले और दूसरे चरण में हेल्थ वर्कर्स और डिफेन्स कर्मचरियो को कोरोना का टिका लगाया जायेगा।

%d bloggers like this: