July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

व्हाट्सप्प की नयी प्राइवेसी पॉलिसी के बाद एलोन मस्क ने दूसरे एप्प ‘सिग्नल’ का उपयोग करने की सलाह दी

फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सप्प द्वारा अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव करने के कुछ घंटो के बाद ही, एलोन मस्क ने एक दो शब्दों का ट्वीट किया। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा कि सिग्नल का उपयोग करे। इस ट्वीट कको समझना बहुत ही आसान है कि एलोन मस्क का क्या मतलब है ? व्हाट्सप्प की नयी प्राइवेसी पॉलिसी के साथ प्रमुख चिंता यह है कि इसमें हमारा फ़ोन नंबर, आईपी एड्रेस, मोबाइल डिवाइस की जानकारी आदि सभी जानकारी को फेसबुक के साथ शेयर की जाएगी। यानि हमारी सारी जानकारी फेसबुक के पास स्टोर रहेगी और फेसबुक पर प्राइवेसी के मामले में कई मुद्दे सामने आ चुके है।

फेसबुक के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए उपयोगकर्ता की गोपनीयता की कोई गारंटी नहीं है। मस्क ने अपने ट्वीट के माध्यम से बस यह कहा कि व्हाट्सप्प उपयोगकर्ता को दो बार सोचना चाहिए और सिग्नल पर शिफ्ट हो जाना चाहिए। सिग्नल भी एक प्राइवेट मेसेंजर है और व्हाट्सप्प का एक विकल्प है। व्हाट्सप्प के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन ने फेसबुक द्वारा व्हाट्सप्प के अधिग्रहण के बाद कम्पनी को छोड़ दिया था। एक्टन ने मोक्सी मार्लिसेपिक के साथ सिग्नल फाउंडेशन का निर्माण किया। सिग्नल मैसेंजिंग एप्प जैसा ही है जो व्हाट्सप्प पहले हुआ करता था और बेहतर गोपनीयता प्रदान करता है। यह एप्प एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्टेड है जो ओपन सोर्स सिग्नल द्वारा संचालित है। फेसबुक द्वारा व्हाट्सप्प के अधिग्रहण के बाद उपयोगकर्ता की प्राइवेसी के कारण भी एक्टन ने कंपनी को छोड़ा था।

व्हाट्सप्प की प्राइवेसी पॉलिसी को देखते हुए एलोन मस्क ने कहा कि अब उपयोगकर्ताओं को दूसरे मेसेजिंग एप्प का उपयोग करने की सलाह दी है। नयी प्राइवेसी पॉलिसी में व्हाट्सप्प ने कहा कि वे हमारी सभी प्रकार की जानकारी को स्टोर करता है और इस जानकारी को फेसबुक के साथ साझा किया जायेगा जिसके बाद अब यह मुद्दा और बढ़ गया है। फेसबुक पर कई बार उपयोगकर्ताओं के डाटा को लीक करने के आरोप लगे है और हमेशा से फेसबुक पर प्राइवेसी को लेकर सवाल रहा है। इसलिए सभी के लिए यह नयी प्राइवेसी पॉलिसी चिंता का विषय बन गयी है और बड़े बड़े दिग्गजों ने व्हाट्सप्प का उपयोग नहीं करने की सलाह दी है।

%d bloggers like this: