June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

किसान आंदोलन : किसानो ने गणतंत्र दिवस पर परेड निकालने के लिए पूरी की तैयारी, ट्रैक्टरों से दिल्ली में पहली बार होगी परेड

farmer's tractor pared on republic day, वृतांत - Vritaant

कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन  कर रहे किसानो ने गणतंत्र दिवस पर परेड निकालने की तैयारी पुरे जोरो शोरो से कर ली है। किसान 26 जनवरी को पहली बार दिल्ली में परेड निकालेंगे। यह इतिहास में पहली बार होगा जब दिल्ली में किसानो द्वारा ट्रैक्टरो से परेड निकाली जाएगी। इस परेड के लिए किसानो ने कई दिन पहले घोषणा की थी जब केंद्र सरकार के साथ किसानो के साथ बातचीत में किसानो को मांगो मानने से इनकार कर दिया था। तब से ही किसान लगातार इस परेड की तैयारियां कर रहे है। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने किसानो को दिल्ली की सड़को पर परेड निकालने के लिए मना कर दिया था लेकिन किसानो ने कहा कि वे शांति पूर्वक इस परेड का आयोजन करेंगे और किसानो द्वारा बनाये गए दबाव के कारण दिल्ली पुलिस ने किसानो को परेड निकालने के लिए इजाजत दे दी।

इस परेड को केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में निकाला जा रहा है। इस परेड में शामिल होने के लिए कई किसान दल दिल्ली पहुंच रहे है और इस परेड में भाग ले रहे है। किसानो ने दिल्ली पुलिस से कहा है कि वे इस परेड का संचालन शांति पूर्वक करेंगे और कोई भी अशांति नहीं फैलाई जाएगी। दिल्ली के राजपथ पर भारतीय सेना द्वारा परेड की जाएगी और किसानो द्वारा दिल्ली कि तीन सड़को पर ट्रैक्टरो से इस परेड का आयोजन किया जायेगा। हालाँकि किसानो की ट्रेक्टर परेड गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम  के समाप्त होने के बाद आयोजित की जाएगी।

कई सूत्रों से कहा जा रहा है कि इस परेड गड़बड़ी  के लिए पाकिस्तान बीच में आ सकता है क्योकि पुलिस के अनुसार 300 से ज्यादा पाकिस्तानी सोशल मीडिया एकाउंट्स को ट्रेस किया गया है जिनका इरादा इस परेड के दौरान अशांति का था। इसके अलावा किसानो ने कहा है कि वे अपनी ट्रेक्टर परेड को शांति पूर्वक तरीके से करेंगे और इसके लिए उन्होंने कहा है कि किसी भी राजनितिक दल द्वारा इसमें दखल नहीं दिया जाना चाहिए। किसानो ने सभी राजनितिक दलों को इस परेड से दूर रहने  के लिए कहा है। इसके अलावा राजस्थान के जयपुर में भी आज किसानो द्वारा ट्रैक्टरो से परेड का आयोजन किया गया।