June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

26 जनवरी को लॉन्च होगा भारतीय सेना पर आधारित मोबाइल गेम FAU-G

, वृतांत - Vritaant

भारतीय कंपनी एनकॉर द्वारा विकसित किया गया भारतीय मोबाइल गेम FAU-G को 26 जनवरी 2021 को लॉन्च किया जायेगा। इस गेम का भारतीय खिलाड़ियों द्वारा काफी लम्बे समय से इंतजार किया जा रहा था। सितम्बर माह में जब PUBG मोबाइल गेम को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था उसके अगले दिन ही इस गेम की घोषणा कर दी गयी थी, जिसके बाद लोगो में इस गेम प्रति उत्सुकता बढ़ गयी थी। पहले इस गेम को अक्टूबर माह में लॉन्च करने की खबरे आयी थी लेकिन इसके लॉन्च में देरी होती चली गयी। इसके बाद एनकॉर गेम्स ने इस गेम का ट्रेलर लॉन्च कर दिया, जिसके बाद इस गेम प्रति लोगो में उत्सुकता और बढ़ गयी। हाल में रिलीज़ किये गए गेम के नए टीज़र के साथ कपंनी इस गेम के भारत में लॉन्च होने की तारीख को भी घोषित कर दिया है।

इसके अलावा इस गेम के लॉन्च ने PUBG मोबाइल इंडिया के वापस भारत में लॉन्च के लिए मुश्किलें बढ़ा दी है। कुछ दिन पहले ही FAU-G गेम के प्ले स्टोर पर प्री रजिस्ट्रेशन शुरू किये गए थे जिसमे 24 घंटो के भीतर ही १ मिलियन से अधिक लोगो ने इस गेम के लिए रजिस्टर किया था। अब जब इस गेम के लॉन्च की तारीख की घोषणा हो चुकी है तो PUBG मोबाइल इंडिया के भारत में वापस लॉन्च होने में देरी हो सकती है। FAU-G आम जनता के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है। इसकी बढ़ती हुई लोकप्रियता को देखते हुए PUBG मोबाइल इंडिया को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जब PUBG मोबाइल भारत में सक्रीय था तब यह भारत में सबसे अधिक कमाई करने वाला गेम था और लोगो के बीच बहुत ही ज्यादा लोकप्रय था। लेकिन अब FAU-G की लोकप्रिता के कारण PUBG मोबाइल को खेलने वाले खिलाडी अब FAU-G गेम को खेलना शुरू कर देंगे। अगर यह गेम PUBG जैसा अनुभव लोगो को देने में कामयाब रहा तो फिर PUBG मोबाइल इंडिया को भारत में पीछे छोड़ सकता है।

भारतीय गेम FAU-G के द्वारा PUBG की लोकप्रियता कम करने का एक कारण यह भी है कि FAU-G गेम से होने वाले मुनाफे में से कुछ हिस्सा भारतीय सेना में कार्यरत जवानो को देने के लिए भारत के वीर फाउंडेशन में दिया जायेगा। जबकि PUBG मोबाइल से होने वाला मुनाफा पहले चीनी कम्पनी टेनसेंट के पास जाता था। जिस तरह FAU-G गेम की लोकप्रियता बढ़ी है इससे अब लोगो की उम्मीदे और बढ़ गयी है। अब गेम को भारतीय लोगो का भरोसा जितने के लिए PUBG मोबाइल जैसे अनुभव लोगो देना होगा तभी यह अपनी लोकप्रियता को कायम रख पायेगा। फ़िलहाल सभी भारतीय खिलाड़ियों को 26 जनवरी का इंतजार है जिस दिन इस गेम को लॉन्च किय जायेगा।