June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

आखिर लम्बे इंतजार के बाद लॉन्च हुआ भारतीय सेना पर आधारित गेम FAU-G

FAU-G launched in india, वृतांत - Vritaant

आखिर आज गणतंत्र दिवस के मौके पर भारतीय सेना पर आधारित गेम FAU-G को लॉन्च कर दिया गया है। यह गेम अब प्ले स्टोर पर उपलब्ध हो गया है। इस गेम का डाउनलोड साइज लगभग 400 mb का है। इस गेम का काफी लम्बे समय से इंतजार किया जा रहा था, जिसके बाद इस गेम के निर्माताओं ने घोषणा की थी कि इस गेम को गणतंत्र दिवस पर लॉन्च किया जायेगा। इस गेम का निर्माण भारत में बेंगलुरु स्थित कम्पनी एनकॉर गेम्स द्वारा किया गया है। इस गेम की सितम्बर 2020 में पुबज मोबाइल गेम के भारत में प्रतिबंधित हो जाने के बाद घोषणा की गयी थी। इसका सबसे पहला पोस्टर बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर साझा किया था।

इससे पहले इस गेम को अक्टूबर 2020 में लॉन्च किया जाने वाला था लेकिन कुछ तकनिकी कारणों से इसमें देरी हो गयी। इसके बाद इस गेम को दिसंबर 2020 में लॉन्च करने का दावा किया गया था। लेकिन तब कंपनी ने इस गेम का ट्रेलर ही लॉन्च किया था। इसके बाद कम्पनी ने आधिकारिक घोषणा की थी कि इस गेम को 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर लॉन्च किया जायेगा। आखिरकार इस गेम को अब भारत में लॉन्च कर दिया गया है। इससे पहले एनकॉर गेम्स ने प्ले स्टोर पर इस गेम के लिए प्रारंभिक पंजीकरण शुरू किये थे जिसमे करब 4 करोड़ से अधिक लोगो ने इस गेम के लिए पंजीकरण किया था। इसके अलावा इस गेम के एक दिन में 1 मिलियन से भी अधिक पंजीकरण दर्ज किये गए। इस गेम के लिए पंजीकरण करने वाले लोगो को इस गेम के प्ले स्टोर पर उपलब्ध होते ही डाउनलोड के लिए नोटिफिकेशन भेज दिया गया।

इस गेम हमारी भारतीय सेना द्वारा किये गए साहसी कार्यो को भी दिखाया गया। इस गेम के जरिये हम भारतीय सैनिको द्वारा किये जाने मिशन और टास्क कर पाएंगे। जब इस गेम ओपन करते है तो हमे बिलकुल सरल लेआउट देखने को मिलता है जिससे किसी भी खिलाडी को आसानी से समझ आ जाता है। इसके बाद इसमें हमे एक सरदार सैनिक पात्र दिया गया है जो भारतीय सेना की पोशाल में है। इस गेम के ऑडियो में हिंदी भाषा का प्रयोग किया गया है, जिसमे हमे सभी निर्देश और सैनिको को दिए जाने वाले आर्डर हिंदी में सुनने को मिलते है। इस गेम की निर्माता कंपनी एनकॉर गेम्स ने कहा है कि गेम होने वाले मुनाफे के 20% भाग को ‘भारत के वीर’ नमक ट्रस्ट को दिया जायेगा जो शहीद सैनिको के परिवारों की मदद करता है।

%%footer%%