July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान : स्कूल -कॉलेज खुलने के बाद राज्य के 13 जिलों में नाईट कर्फ्यू भी खत्म हुआ, अब देर रात तक बाजारों को खोलने की अनुमति मिली

राजस्थान सरकार ने हाल ही 18 जनवरी से राज्य में बंद पड़े स्कूलों और कॉलेज को खोल दिया है। राज्य में 18 जनवरी से खुले स्कूलों  में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को बुलाया जा रहा है। इसके अलावा कॉलेजो में भी केवल फाइनल ईयर के छात्रों को बुलाया जा रहा है। इसके अलावा राज्य में कोचिंग संस्थानों को भी 33% क्षमता के साथ खोल दिया गया है। लेकिन सोमवार को राज्य सरकार ने एक और खुशखबरी प्रदेश वासियो को दी जिसमे राज्य के 13 जिलों में लगे नाईट कर्फ्यू को खत्म कर दिया गया है। इस फैसले के बाद व्यापारियों के बीच ख़ुशी की लहर दौड़ गयी है क्योकि अब प्रदेश में व्यापारी देर रात्रि तक अपनी दुकानों को खोल सकेंगे।

हालाँकि इस फैसले के लिए राज्य के व्यापारियों द्वारा भी गहलोत सरकार पर दबाव बनाया हुआ था। सोमवार को दिन में इसके बारे में फैसला किया गया और रात्रि में गृह विभाग ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया। मुख्य मंत्री अशोक गहलोत की सहमति से ही राज्य में नाईट कर्फ्यू को खत्म करने का फैसला लिया गया। इससे पहले कई व्यापारियों ने कर्फ्यू नहीं हटाने पर आंदलन करने की चेतावनी दी थी जिसके बाद सरकार ने एक बैठक के दौरान नाईट कर्फ्यू को खत्म करने का फैसला लिया। यह बैठक मुख्य मंत्री के आवास पर की गयी जिसमे चरणबद्ध तरीके से छूट देने का फैसला किया गया। नाईट कर्फ्यू हटने के बाद अब देर रात तक बाजारों को खोला जा सकता और लोगो द्वारा देर रात तक खरीदारी की जा सकती है।

व्यापारियों के अनुसार व्यापार की स्थिति बहुत ही कमजोर हो गयी है और इससे उन्हें काफी नुकसान हो रहा है। नाईट कर्फ्यू के हट जाने से अब व्यापार की स्थिति में सुधार आएगा। सरकार ने फैसले में कहा है कि रात्रि कर्फ्यू हटाने के बाद भी सभी हेल्थ प्रोटोकॉल्स का सख्ती से पालन करना होगा ताकि फिर से संक्रमण न बढे। व्यापारियों से सरकार ने कहा आदेश में कहा है कि सभी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए अन्यथा फिर से सरकार सख्ती लगा सकती है।

%d bloggers like this: