July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

आखिर बॉलीवुड क्यों नहीं बना सकता हॉलीवुड जैसी फिल्मे ?

दुनिया भर में बॉलीवुड में हर साल सबसे ज्यादा फिल्मे बनती है लेकिन फिर भी हॉलीवुड, बॉलीवुड के हमेशा आगे रहता है। हॉलीवुड में साइंस फिक्शन पर आधारित कई फिल्मे बनती है और हर बार हमे कुछ अलग देखने को मिलता है। इसके अलावा इन फिल्मो को बनाने में फिल्म निर्माताओं द्वारा कड़ी मेहनत की जाती है और कई सालो की मेहनत के बाद एक बेहतरीन फिल्म बनाने में सफल हो पाते है। इसके अलावा फिल्म में दिखाए जाने वाले दृश्यों की बारीकियों पर कड़ा ध्यान दिया जाता है ताकि जिससे किसी भी हॉलीवुड फिल्म में हमे सभी काल्पनिक दृश्य भी काल्पनिक लगते है। हॉलीवुड ने कई सुपर हीरो वाली फिल्मे बनती है जो विश्वभर में धमाल मचाती है और लोग उनको खूब पसंद करते है। इसका मुख्य कारण है फिल्म काल्पनिक होते हुए भी हमे परदे पर वास्तविक लगती है, जिससे हम फिल्म में दिखाए जाने वाले दृश्यों पर यकीन कर पाते है।

फिल्म उद्योग में विज्ञानं बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई सालो में फिल्म निर्माण के लिए कई अविष्कार हुए है और अब पूरी दुनिया में आसानी से उपलब्ध है। लेकिन फिर भी बॉलीवुड ऐसी फिल्मे बनाने में असमर्थ है। बॉलीवुड में अभी कई दशकों से चल रही मसाला और एक्शन फिल्मो पर ही ध्यान दिया जा रहा है। जिन फिल्मो में कोई कहानी नहीं होती और वही पुराण एक्शन दिखाया जाता है। बॉलीवुड में कई दशकों पहले तक ऐसी फिल्मे दर्शको के लिए नया अनुभव था लेकिन अब दर्शक और समय बदल चुके है। लेकिन फिर भी बॉलीवुड के बड़े फिल्म निर्माता बिना किसी मेहनत के साधारण फिल्मे बनाते है। इसके अलावा आजकल बॉलीवुड में ओरिजिनल फिल्मे बहुत ही कम बनती है और बॉलीवुड अब पैसे कमाने के लिए कई सफल तेलुगु और तमिल फिल्मो के रीमेक बना रहा है।

बॉलीवुड का यह तरीका इंडस्ट्री को बड़े नुकसान की तरफ धकेल रहा है। बॉलीवुड में फिल्म लेखकों को कोई उपयोग नहीं किया जाता है बल्कि पहले से बनी हुई फिल्मो बॉलीवुड फिर से बना रहा है। हाल ही में नब्बे के दशक में आयी गोविंदा की फिल्म का रीमेक बनाया गया जिसको दर्शको ने बहुत ज्यादा नापसंद किया। आखिर बॉलीवुड अच्छा कंटेंट बनाने में मेहनत क्यों नहीं कर रहा है ? इसका मुख्य कारण है कि कम समय पैसे कमाने के लालच के चक्कर में बड़े फिल्म निर्माता कुछ भी बना देते है और पैसे कमा लेते है। लेकिन अब जब जनता ऐसी फिल्मो को नकारने लगी है तब भी बॉलीवुड में ऐसी ही फिल्मे बनती जा रही है। ऐसे में आने वाले समय में बॉलीवुड को बहुत बड़ा नुक्सान उठाना पड़ सकता है।

%d bloggers like this: