January 16, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

भारतीय क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराकर ट्रॉफी अपने नाम की

आज भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में नया इतिहास रच दिया है। भारतीय क्रिकेट टीम जिसमे अनुभवी खिलाड़ियों की कमी है और टीम में ज्यादातर अनुभवहीन युवा खिलाडी होने के बावजूद चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराकर टेस्ट सीरीज बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को अपने नाम कर लिया है। चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर तीन विकेट से शानदार जीत हासिल कर 2-1 से भारत में यह टेस्ट सीरीज जीत ली है। खेल के अंतिम दिन में भारत ने 18 गेंदों के साथ लक्ष्य को हासिल कर लिया और जीत अपने नाम की। इस जीत में ऋषभ पंत ने आक्रामक रूप से लक्ष्य का पीछा करते हुए  89 रन बनाये और टीम को जीत दिला दी। इसके अलावा युवा बल्लेबाज शुभमण गिल ने 91 रन बनाये और जीत की नीव को तैयार किया।

चेतेश्वर पुजारा ने 56 रनो की पारी खेली जिसमे उन्होंने 211 गेंदों का सामना किया। ऑस्ट्रेलिया टीम को पुजारा को आउट करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी और पुजारा ने ऑस्ट्रेलिआई खिलाड़ियों के पसीने छुड़ा दिए। ऑस्ट्रेलिया ने गुलाबी गेंद से एडिलेड में पहला टेस्ट जीता था और उसके बाद भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए मेलबर्न में दूसरे टेस्ट मैच को अपने नाम कर लिया। इसके बाद तीसरा टेस्ट मैच सिडनी में खेला गया जो ड्रॉ के साथ समाप्त हुआ। लेकिन गाबा में चौथे टेस्ट में भारतीय टीम ने अनुभवी ऑस्ट्रेलिया टीम को हरा कर सीरीज को अपने नाम कर लिया। इससे पहले भारत ने दो साल पहले भी टेस्ट सीरीज जीती थी लेकिन अब भारत ने लगातार टेस्ट सीरीज जीत के साथ इतिहास बना दिया है।

भारतीय टीम ने नए कप्तान और अपने युवा खिलाड़ियों के साथ साहसी प्रदर्शन किया और किसी भी अनुभवी खिलाडी की कमी महसूस नहीं होने दिया। तीसरे टेस्ट के बाद भारतीय टीम का संतुलन बिगड़ता चला गया क्योकि कई अनुभवी खिलाडी चोट के कारण बाहर हो गए और ऐसे में टीम में नए खिलाड़ियों को जगह दी गयी जो पहली बार टेस्ट खेल रहे थे। लेकिन युवा बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से अनुभवी ऑस्ट्रेलिया टीम के छक्के छुड़ा दिए। युवा गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने दूसरी पारी ने 5 विकेट अपने नाम किये जिससे भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी के चलते भारतीय टीम को जीत दिला दी।

%d bloggers like this: