June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

भारतीय मेसेजिंग एप्प हाईक हुआ बंद, जानिए हाईक की असफलता के कारण

indian messaging app hike shut down, वृतांत - Vritaant

साल 2012 में व्हाट्सप्प को टक्कर देने के लिए भारतीय एप्प हाईक को लॉन्च किया गया था। यह मेसेजिंग एप्प यूज़र्स को काफी पसंद आयी थी और इसमें दिए जाने वाले फीचर्स व्हाट्सप्प से भी अधिक एडवांस थे। आज पूरी दुनिया में व्हाट्सप्प सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा उपयोग किया जाना वाला मेसेजिंग एप्प है। हाल ही में व्हाट्सप्प द्वारा नयी प्राइवेसी पॉलिसी लाने के बाद भारत सहित दुनिया भर में इसका विरोध किया जा रहा है। ऐसे में लोग अपने डाटा प्राइवेसी के डर से नए मेसेजिंग एप्प पर शिफ्ट होने लगे है। इस मामले के बाद कई अन्य एप्प्स सामने आयी है, लेकिन भारतीय एप्प हाईक जो एक समय में अपने कमाल के फीचर्स के लिए प्रसिद्द थी अब वह बंद कर दी गयी है और इसे प्ले स्टोर पर से भी हटा लिया गया है। जानिए हाईक के असफल होने के क्या कारण थे।

हाईक की शुरुवात 2012 में की गयी थी और उस समय में व्हाट्सप्प ने भारत में अपने कदम जमाना शुरू कर दिए थे। ऐसे में हाईक ने यूज़र्स को व्हाट्सप्प जैसे फीचर्स तो दिए ही, लेकिन इसके अलावा इसी में फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे फीचर्स को भी शामिल कर दिया था। उस समय लोगो के पास स्मार्टफोन बहुत ही कम हुआ करते थे और ऐसे एप्प के इस्तेमाल करना बहुत ही कम लोग जानते थे। हाईक ने अपने एप्प में कई सरे फीचर एक साथ दे दिए जिससे इसे इस्तेमाल करने और समझने में लोगो को दिक्कत होने लगी। ऐसे में जब कई लोग व्हाट्सप्प को काम में लेना शुरू कर चुके थे तब उन्होंने पाया कि व्हाट्सप्प में सीमित और सरल फीचर्स दिए गए है जिससे लोग आसानी से उन्हें समझ पाते थे और उपयोग कर पाते थे। इस तरह से व्हाट्सप्प की सरलता और अच्छी सेवा के कारण लोग अधिक संख्या में व्हाट्सप्प का उपयोग करने लग गए और भारतीय एप्प हाईक पर यूज़र्स कम हो गए।

हाईक को एक सुपर एप्प के रूप में पेश किया गया था, यानि हम उसमे मैच स्कोर देख सकते थे, चाट कर सकते थे, स्टेटस लग सकते थे और  फोटोज और वीडियोस भेज सकते थे। इसके अलावा स्टिकर्स और वीडियो मेसेज का फीचर हमे मिलता था। उस समय इस एप्प को काम में लेने के लिए तेज स्पीड के इंटरनेट की जरुरत पड़ती थी लेकिन उस समय ना जिओ आया था न 4G सेवा उपलब्ध थी। केवल 3G इंटरनेट के साथ इसे काम में लिया जा सकता था। उस समय 3G इंटरनेट बहुत ही महंगा हुआ करता था जिसके कारण बहुत लोग केवल 2G इंटरनेट का इस्तेमाल करते थे। 2G इंटरनेट के साथ हाईक का उपयोग करना सम्भव नहीं था। लेकिन उस समय व्हाट्सप्प को 2G इंटरनेट से भी आसानी से उपयोग किया जा सकता था। व्हाट्सप्प ने लोगो बिलकुल सरल और आसान सुविधा उपलब्ध कराई जिसके कारण व्हाट्सप्प दुनिया भर में लोकप्रिय हो गया। ऐसे में अब साल 2021 में हाईक को आखिरकार बंद कर दिया गया है क्योकि हाईक अन्य एप्प्स के साथ मुकबला करने में असफल रहा और अन्य कम्पनिया हाईक से बहुत आगे निकल गयी।

%%footer%%