June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

स्नैपड्रगन 888 प्रोसेसर और 120 वाट की फ़ास्ट चार्जिंग के साथ लॉन्च हुआ IQOO7 स्मार्टफोन

iqoo7 launched with snapdragon 888 processor, वृतांत - Vritaant

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी IQOO ने अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन IQOO7 को लॉन्च कर दिया है। यह इस फ़ोन की सबसे खास बात यह है कि इसमें सबसे लेटेस्ट क्वालकॉम स्नैपड्रगन 888 प्रोसेसर दिया गया है। इस फ़ोन में हमे  सभी फ्लैगशिप फीचर्स के साथ कई हैवी गेमिंग फीचर्स भी दिए गए है, इसलिए यह एक गेमिंग स्मार्टफोन भी बन जाता है। इसके अलावा इस फ़ोन में अब तक की सबसे फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है जो 120 वाट तक सपोर्ट करता है। IQOO अन्य स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो के स्वामित्व वाली कंपनी है। इस कंपनी की खास बात यह है कि यह अन्य बड़ी कंपनियों से कम कीमत में फ्लैगशिप स्मार्टफोन का निर्माण करती है। जानिए IQOO के नए स्मार्टफोन IQOO7 में कौनसे खास फीचर्स दिए है।

इस फ़ोन में गूगल का सबसे लेटेस्ट एंड्राइड 11 सॉफ्टवेयर दिया गया है जो IQOO के कस्टम यूआई ओरिजिन ओएस पर काम करता है। इस फ़ोन में 6.62 इंच की की फुल एचडी प्लस की अमोलेड डिस्प्ले दी गयी है। इसका रेसोलुशन 1080*2400 पिक्सेल है। इस डिस्प्ले की खास बात यह है कि इसमें हमे स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो बहुत ही कम मिलता है जिससे इसमें किसी भी कंटेंट को देखने पर कोई भी बेजल्स नजर नहीं आते है। इस फ़ोन में ताकत और स्पीड के लिए क्वालकॉम स्नैप्ड्रोन 888 फ्लैगशिप प्रोसेसर लगाया गया है। यह क्वालकॉम का सबसे लेटेस्ट फ्लैगशिप प्रोसेसर है जो अपने साथ कमाल की ताकत और स्पीड लेकर आता है और इस फ़ोन बहुत ही तेज बनता है। इसके अलावा इसमें कई गेमिंग मोड भी दिए गए है जिससे इसमें किसी भी हैवी गेम को आसानी से खेला जा सकता है। इसमें ग्राफिक्स के लिए पॉवरफुल जीपीयू मिलता है जिससे हाई ग्राफिक्स में बड़े से बड़े मोबाइल गेम का आनंद उठाया जा सकता है।

IQOO7 में पावर देने के लिए 4,000 mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है जो सबसे तेज 120 वाट की फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इस फ़ोन पीछे की तरफ तीन कैमरा दिए गए है जिनमे प्राइमरी कैमरा 48 मेगा पिक्सेल का है। इसके साथ 13 मेगा पिक्सेल का अल्ट्रा वाइड कैमरा दिया गया है। इसके अलावा 13 मेगा पिक्सेल का ही डेफ्थ या पोट्रेट सेंसर दिया गया है। फ़ोन में वीडियो कालिंग और सेल्फी के लिए 16 मेगा पिक्सेल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फ़ोन में सुरक्षा के लिए इन डिस्प्ले फिंगर प्रिंट स्कैनर भी दिया गया है। इस फ़ोन के दो वेरिएंट लॉन्च किये गए है। इसमें पहला वेरिएंट 8 GB रेम और 128 GB स्टोरेज के साथ आता है, इसकी कीमत लगभग 43,000 रूपए है। इसके अलावा दूसरा वेरिएंट 12 GB रेम 256 GB स्टोरेज के साथ आता है, इसकी कीमत लगभग 47,000 रूपए है। यह फ़ोन फ़िलहाल चीन में लॉन्च किया गया है, लेकिन जल्द ही यह फ़ोन भारत सहित विश्व भर में लॉन्च किया जायेगा।