January 20, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले टॉप 25 डेस्टिनेशंस की सूचि में दिल्ली, जयपुर, गोवा और उदयपुर

India gate

हाल ही में दुनिया के सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले डेस्टिनेशंस सूचि जारी की गयी है। इस सूचि में देश के के दो शहरो जयपुर और दिल्ली को भी शामिल किया गया है। जयपुर और दिल्ली ने दुनिया के 25 मोस्ट फेवरेट डेस्टिनेशन में जगह बनायीं है। इन शहरो को पर्यटकों द्वारा खास पसंद किया जाता है क्योकि इन शहरो में ऐतिहासिक इमारते और कई राष्ट्रिय धरोहर मौजूद है जिन्हे देखने के लिए कई देशो से हर साल हजारो की संख्या में पर्यटक आते है। पर्यटकों द्वारा अधिक पसंद किये जाने के कारण जयपुर और दिल्ली ने दुनिया के सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशंस की सूचि में अपनी जगह बनायीं है। यह हमारे देश के लिए गर्व की बात है कि विदेशी पर्यटकों द्वारा हमारे पर्यटन स्थलों को खास पसंद किया जाता है।

Jaipur hawamahal

ट्रिप एडवाइज़र ने हाल में ट्रेवल चॉइस अवार्ड 2021 घोषित किये है। इसके लिए इस साल लोगो द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले 25 शहरो की सूचि जारी की गयी है। इस सूचि में दिल्ली ने 15वा और जयपुर ने 24वा स्थान प्राप्त किया है। दिल्ली और जयपुर ही देश के ऐसे शहर जो इस सूचि में शामिल किए गए है। इसके अलावा एशिया के टॉप 25 मोस्ट फेवरेट डेस्टिनेशन की सूचि को भी जारी किया गया है जिसमे देश 4 शहरो को शामिल किया गया है।

इस सूचि में दिल्ली और जयपुर के अलावा गोवा और उदयपुर को भी शामिल किया गया। एशिया के 25 मोस्ट फेवरेट डेस्टिनेशंस की सूचि में दिल्ली को 7, जयपुर 8, गोवा 18 और उदयपुर को 19 नंबर पर जगह मिली है। इसके अलावा उदयपुर को ट्रेडिंग डेस्टिनेशन लिस्ट में भी शामिल किया गया है।

दुनिया के सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशंस में लंदन को पीछे छोड़ इंडोनेशिया के बाली ने पहला स्थान प्राप्त किया है और लंदन को दूसरे स्थान पर जगह मिली है। तीसरे नंबर पर दुबई शहर को शामिल किया गया है। इसके अलावा चौथे नंबर पर रोम और पांचवे नंबर पर पेरिस को सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन के रूप में जगह मिली है।

इस अवार्ड में इस साल पर्यटकों के द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले नेशनल पार्क की सूचि भी जारी की गयी है। इस सूचि में भारत के जिम कार्बेट नेशनल पार्क ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। यह भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित सबसे पुराना नेशनल पार्क है और इस नेशनल पार्क को पर्यटकों द्वारा खास पसंद किया जाता है।

%d bloggers like this: