January 20, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अमेरिका में नए लोकतंत्र की शुरुवात, जो बाइडेन ने अमेरिका के 46वे राष्ट्रपति के रूप में शपत ली

अमेरिका में आखिरकार डोनाल्ड ट्रम्प का कार्यकाल समाप्त हो गया है। 20 जनवरी 2021 को जो बाइडेन अमेरिका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपत ले ली है और भारतीय मूल की कमला हेरिस ने उप-राष्ट्रपति के रूप में शपत ली है। अमेरिका में इस बार हुए राष्ट्रपति चुनावो के बाद अमेरिकी संसद पर डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थको ने हमले भी किये और चुनावी परिणामो में फेर-बदल करने की कोशिश की। लेकिन आखिरकार जो बाइडेन को बहुमत के साथ अमेरिका का राष्ट्रपति घोषित कर दिया गया है। इसके साथ डोनाल्ड ट्रम्प का कार्यकाल समाप्त हो गया है। अब से जो बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभालेंगे। अमेरिका में संसद पर हुए हमलो के बाद दुनिया का सबसे बड़ा लोक तंत्र खतरे में आ गया था लेकिन अब अमेरिका में नए लोक तंत्र की शुरुवात हो गयी है।

जो बाइडेन ने अमेरिका के राष्ट्रपति और कमला हेरिस ने उप-राष्ट्रपति पद की शपत ली है। जो बाइडेन ने शपथ लेने के बाद अमेरिका के लोगो को सम्बोधित किया और कहा कि आज यह अमेरिका का दिन है। यह लोक तंत्र का दिन है। यह नया अमेरिका है और अमेरिका में लोक तंत्र की जीत हुई है। जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका के इतिहास में बहुत ही कम लोगो के सामने ऐसी चुनौतियां रही है और आज के समय में इतनी चुनौतियों के बावजूद हमने सभी चुनौतियों का जवाब दिया है। लोकतंत्र में सबसे जरुरी चीज़ एकता है और एकता से ही हम हर चुनौतियों का सामना कर सकते है।

भारतीय मूल की कमला हेरिस को उप-राष्ट्रपति का पद दिया गया है। बाइडेन के कार्यकाल में कमला हेरिस की का बहुत ही अहम् योगदान रहेगा। जो बाइडेन ने अब जो भी फैसले लिए उनमे कमला हेरिस की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। बाइडेन किसी भी मीटिंग को अटेंड करने से पहले कमला से राय जानते है उसके बाद ही किसी निर्णय पर पहुंचते है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने कार्यकाल के समाप्त हो जाने पर कहा कि मैं पहला राष्ट्रपति हूँ, जिसमे कोई नया युद्ध शुरू नहीं किया। इसके साथ उन्होंने वाइट हाउस को छोड़ दिया। अब जो बाइडेन ने अमेरिका के प्रशासन की जिम्मेदारी ले ली है। जो बाइडेन द्वारा डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा किये गए व्यापारिक और अन्य अन्तराष्ट्रीय प्रतिबंधों को भी हटाया जा सकता है। आखिर अमेरिका में नयी सरकार के साथ नए लोक तंत्र की शुरुवात हो गयी।

%d bloggers like this: