June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

लावा ने पेश किया नया ‘माय Z’ प्रोग्राम, अब हम अपने हिसाब से अपने स्मार्टफोन को बना सकेंगे

अपना मोबाइल खुद बनाएं, वृतांत - Vritaant

हाल ही में भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी लावा ने भारत में अपने नए स्मार्टफोन के साथ वापसी की है। इसी के साथ लावा ने एक ऐसा प्रोग्राम लॉन्च किया है जो स्मार्टफोन इंडस्ट्री को पूरी तरह बदल देगा। यानि ऐसा पहले किसी भी स्मार्टफोन के साथ नहीं देखा गया है। लावा ने अपने इवेंट में ‘माय Z’ नाम का एक प्रोग्राम लॉन्च किया है जिसके तहत हम किसी भी स्मार्टफोन को अपने हिसाब से बना सकता है। यानि लावा ने दुनिया का पहला कस्टमाइज़्ड स्मार्टफोन प्रोग्राम लॉन्च किया है जिससे हमे अपने अनुसार फ़ोन के हार्डवेयर में बदलाव कर अपनी आवश्यकता अनुसार चुन सकते है।

अब तक हमने देखा है कि जब हम कोई नया फ़ोन खरीदते है तो हमे फिक्स फीचर्स कंपनी द्वारा दिए जाते है और उनको हम फ़ोन को खरीदने के बाद बदल नहीं सकते है। यानि अगर हमे कभी फ़ोन स्टोरेज या रेम में कमी लगती है तो हमे नया फ़ोन ही खरीदना पड़ता है और हम इन सभी विकल्पों को अपने अनुसार बदल नहीं सकते है। लेकिन लावा ने अपने ‘माय Z’ प्रोग्राम के तहत अब ग्राहकों को यह सुविधा दे दी है। स्मार्टफोन काम में लेने लेने वाले हर उपयोगकर्ता की अलग अलग आवश्यकता होती है। किसी को स्टोरेज की ज्यादा आवश्यकता पड़ती है तो किसी को रेम की। किसी को सेल्फी कैमरा की ज्यादा आवश्यकता होती है तो किसी को रियर कैमरा की। लेकिन ग्राहक जब एक बार फ़ोन खरीद लेते है तो बाद में वे अपनी आवश्यकता अनुसार इन सभी फीचर्स को बदल नहीं सकते है और फिर उन्हें अपनी आवश्यकता को पूरी करने के लिए नया फ़ोन खरीदना पद जाता है। लेकिन लावा के ‘माय Z’ प्रोग्राम से अब हम स्टोरेज, रेम, सेल्फी कैमरा और रियर कैमरा को अपने हिसाब से चुन कर अपने हिसाब से स्मार्टफोन बना सकते है।

इसके अलावा हमे अलग अलग कलर को भी चुनने का विकल्प मिलता है। इस प्रोग्राम की सबसे बेहतरीन बात यह है कि हम फ़ोन खरीदने के बाद भी अपनी आवश्यक्ताओ में बदलाव ककर सकते है। यानि हम अपनी आवश्यक्तानुसार फ़ोन के फीचर्स को फ़ोन को खरीदने के बाद भी बदल सकते है। इसके अलावा हम अपने हिसाब से फ़ोन का कॉम्बिनेशन बना सकते है, जैसे यदि हमे 2 GB रेम के साथ 128 GB स्टोरेज चाहिए जो हमे फ़ोन खरीदने पर मिलती है तो हम अब ये भी बदलाव कर पाएंगे। इसके अलावा लावा ने 66 अलग अलग कॉम्बिनेशन पेश किये है जिनसे हम अपने फ़ोन को कस्टमाइज़्ड कर सकते है। लावा के द्वारा लॉन्च किया यह प्रोग्राम पूरी मोबाइल इंडस्ट्री में एक नया बदलाव ला सकता है और अन्य कम्पनिया भी अब अपने स्मार्टफोन्स में ये सुविधा दे सकती है।