August 5, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अब हवा में बिना केबल के चार्ज कर सकेंगे फ़ोन, शिओमी ने पेश की मी एयर चार्ज टेक्नोलॉजी

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शिओमी ने फ़ोन चार्जिंग तकनीक के मामले में सबको अचंभित कर दिया है। शिओमी ने अपनी एयर चार्ज टेक्नोलॉजी को पेश किया है, जिससे हम मोबाइल फ़ोन को बिना किसी वायर के हवा में ही चार्ज कर पाएंगे। इस तकनीक को पेश होने के बाद भविष्य के सच होने जैसा लगता है। शिओमी ने इस तकनीक का नाम मी एयर चार्ज टेक्नोलॉजी रखा है। इस तकनीक के द्वारा हम फ़ोन को 2 मीटर दूर से ही हवा में चार्ज कर पाएंगे और इसके लिए हमे किसी भी कबले की जरुरत नहीं होगी। इसके द्वारा फ़ोन को बार बार चार्ज लगाने की परेशानी भी हल हो जाएगी। इससे फ़ोन काम में लेते हुए चार्ज कर पाएंगे और चलते फिरते भी फ़ोन चार्ज होता रहेगा।

इस टेक्नोलॉजी के द्वारा हम न केवल स्मार्टफोन ही चार्ज कर पाएंगे बल्कि स्मार्ट वाच और अन्य स्मार्ट डिवाइस भी इसके द्वारा चार्ज किये जा सकेंगे। इस चार्जिंग टेक्नोलॉजी की मदद से हम ब्लूटूथ स्पीकर्स, वायर लेस इयरफोन्स, डेस्क लैंप और स्मार्ट होम डिवाइस को हवा में ही चार्ज कर पाएंगे। हालाँकि हमे इसकी चार्जिंग स्पीड केबल वाले चार्जर से कम देखने को मिलेगी। शिओमी का मी एयर चार्ज हमे 5 वाट की पावर देगा जो अच्छे खासे समय में हमरे फ़ोन को चार्ज कर देगा।

इस मी एयर चार्ज टेक्नोलॉजी के द्वारा 2 मीटर तक दूर रखा फ़ोन अपने आप चार्ज होने लगेगा। मी एयर चार्ज एक ऐसा डिवाइस है जिसमे हमे 144 एंटीना दिए गए है जिनकी मदद यह अन्य डिवाइस को हवा में ही चार्ज कर सकता है। ये एंटीना मिलीमीटर वेब को ट्रांसमिट कर सकते है। इसके अलावा फ़ोन की लोकेशन का पता लगाने के लिए भी इस डिवाइस में 5 एंटीना दिए गए है। इस डिवाइस में एक रेक्टिफायर सर्कीट दिया गया है जो इन मिली मीटर वेब्स को इलेक्ट्रिकल सिग्नल में बदल देता है जिससे फ़ोन या अन्य डिवाइस चार्ज होने लगते है।

हालाँकि शिओमी ने अभी फ़िलहाल इस तकनीक का डेमो पेश किया है और इस पर भी और काम करना बाकि है। लेकिन जल्द शिओमी इस मी एयर चार्ज डिवाइस को बाजार में लॉन्च कर सकती है जिसके बाद यह स्मार्टफोन बाजार में एक नयी क्रांति ला सकता है। इस तकनीक के द्वारा हम भविष्य में और भी तेजी से हमारे स्मार्टफोन को चार्ज होता हुआ देख पाएंगे।

%d bloggers like this: