July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

साल 2021 में होंगे कई बड़े बदलाव, जानिए क्या- क्या बदलाव देखने को मिलेंगे

साल 2020 पूरी दुनिया के लिए मुश्किलों से भरा हुआ साल रहा है। साल की शुरुवात में ही कोरोना वायरस के फ़ैल जाने से पूरी दुनिया रुक गयी और दुनिया भर में लॉक डाउन लगा दिया गया। कोरोना वायरस के कारण सभी क्षेत्रो में काम बंद हो गया, लोग बेरोजगार हो गए और गरीबी और ज्यादा बढ़ गयी। दुनिया भर में तकनीक, शिक्षा, कारोबार आदि सभी क्षेत्र बुरी तरह से प्रभावित हुए और साल 2020 में बड़ी मुश्किल से जिंदगी वापस शुरू हो पायी जब कॉरोअण वायरस पर कुछ नियंत्रण पाया गया। लेकिन अब भारत सहित दुनिया भर में कोरोना वायरस की किफायती वैक्सीन शुरू हो चुकी है और सभी देशो ने कोरोना वायरस को हराना शुरू कर दिया है। साल 2021 शुरू हो चूका है और इस साल हमे दुनिया भर में ऐसे कई बदलाव देखने को मिलेंगे जो हमारे जीवन को भी बदल देंगे। जानिए साल 2021 में क्या नया देखने को मिलेगा।

1. 5G तकनीक : दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट सेवा हम साल 2021 में उपयोग कर पाएंगे। इससे हमारा जीवन पूरी तरह बदल जायेगा क्योकि हम 5G के तेज इंटरनेट के माध्यम से सभी कामो बड़ी तेजी और आसानी से कर पाएंगे। दुनिया में कई देशो में यह सेवा शुरू कर दी गयी है और जल्द ही भारत में यह सेवा शुरू की जाएगी। भारत सरकार ने 5G के स्पेक्ट्रम नीलामी को भी मंजूरी दे दी है। अब कुछ ही दिनों में टेलीकॉम ऑपरेटरो द्वारा 5G स्पेक्रेम को खरीदा जायेगा। हाल ही में कुछ ही दिन पहले जिओ ने घोषणा की थी वह साल 2021 की तीसरी तिमाही में भारत में 5G सेवा को शुरू कर देंगे।

2. एप्प द्वारा जनगणना : साल 2020 में होने वाली जनगणना को स्थगित कर दिया गया था। लेकिन अब साल 2021 में भारत में जनगणना फिर से शुरू की जाएगी। इस बार जनगणना मोबाइल एप्प द्वारा की जाएगी। इस जनगणना को दो चरणों में पूरा किया जायेगा। इसमें भारत सरकार के करीब 30 लाख कर्मचारी भाग लेंगे।

3.टी20 वर्ल्ड कप: साल 2021 में आईपीएल के बाद टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन अक्टूबर -नवंबर में किया जायेगा। पहले यह वर्ल्ड कप साल 2020 में होना था लेकिन सभी खेलो के बंद हो जाने के बाद वर्ल्ड कप को स्थगित कर दिया गया। इस बार वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जायेगा।

4.बॉलीवुड : साल 2020 में आने वाली कई बड़ी फिल्मे सिनेमा घरो के बंद हो जाने के कारण रिलीज़ नहीं पायी थी। लेकिन अब सिनेमा घरो के खुलने के बाद दर्शक धीरे धीरे सिनेमा घरो की ओर रुख करने लगे है। ऐसे में बॉलीवुड की कई फिल्मे तैयार है जो इस साल रिलीज़ की जाएगी। इस साल रिलीज़ होने वाली फिल्मो में आमिर खान की लाल सिंह चड्डा, अक्षय कुमार की सुरवंशी, सलमान खान की राधे, शहीद कपूर की जर्सी और रणवीर सिंह की 83 जैसी बड़ी फिल्मे है।

%d bloggers like this: