July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

इस साल से रिलायंस शुरू कर सकता है ईंधन की होम डिलीवरी

रिलायंस बीपी मोबिलिटी लिमिटेड, जो रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और यूके की ऊर्जा प्रमुख बीपी पीएलसी के बीच एक संयुक्त उद्यम है के अधिकारियो ने नए विकास के बारे में बताया है। जिसके तहत 2021 में डीजल की डोरस्टेप डिलीवरी देने की योजना बनायीं जा रही है। रिलायंस बीपी मोबिलिटी जो जुलाई में बनाई गयी थी जिओ-बीपी ब्रांड के तहत काम करेगी। आरआईएल की योजना बड़े पैमाने पर ईंधन की मांग को पूरा करने की है। इस योजना के तहत रिलायंस ईंधन की होम डिलीवरी करके ईंधन की मांग को पूरा करने की तैयारी कर रही है। कम्पनी के अधिकारी के अनुसार इसने लगभग 100 डिलीवरी ट्रको की खरीद की है। कंपनी इस साल से इनका परिचालन शुरू करेगी।

उन्होंने कहा कि आरआईएल बेंगलुरु, नॉएडा, कोलकाता और गुजरात में यह सेवा शुरू करने की तैयारी कर रही है। कंपनी के अन्य अधिकारी के अनुसार कहा गया कि आरआईएल-बीपी 1,400 से 55,00 तक खुदरा दुकानों के विस्तार की योजना बना रही है। एक बार जब सरकार पेट्रोल और सीएनजी की मोबाइल ईंधन खुदरा बिक्री को अनुमति देती है तो आरआईएल-बीपी इसमें भी निवेश करेगा। जुलाई में इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रिलियम कॉर्प लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प सहित देश की तेल विपणन कंपनियों ने मांग पर ईंधन देने के स्टार्टअप से ब्याज (ईओआई) के लिए आमंत्रित किया। हालाँकि आरआईएल-बीपी अकेले जाने की योजना बना रहा था और उसने किसी भी स्टार्टअप के साथ भागीदारी नहीं की है।

इसके अलावा रोसनेफ्ट-समर्थित नायरा एनर्जी भी इस सेगमेंट में प्रवेश करने की योजना बना रही है। नायरा एनर्जी वर्तमान में ईंधन रिटेलिंग में उद्यम करने की क्षमता की तलाश कर रही है। नायरा भी ईंधन की डिलीवरी की नयी योजना में अपने अवसरो की तलश कर रही है ताकि अन्य आयल कंपनियों के साथ कदम मिला सके और ईंधन की मांग को पूरा करने में काम कर सके। फ़िलहाल इस योजना के लिए सरकार द्वारा अनुमति नहीं दी गयी है। आरआईएल-बीपी ने इस योजना के लिए पहले से तैयारी कर रखी है और सरकार द्वारा हरी झंडी मिलने पर जल्द ही इस साल में ईंधन की होम डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी।

%d bloggers like this: