August 4, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

कब है सकट चौथ ? क्या होगा शुभ मुहूर्त, कैसे करें पूजा, कौन सा करें पाठ, क्या है इस पर्व का महत्त्व

सकट चौथ

कब है सकट चौथ ? क्या होगा शुभ मुहूर्त ,कैसे करें पूजा ,कौन सा करें पाठ ,क्या है इस पर्व का महत्त्व और कब होगा व्रत का पारण,बुध गृह को भी दें बल

31 जनवरी 2021 को चद्रोदय 8 बजकर 40 मिनट पर होगा।

माघ मास के आरम्भ में ही कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है सकत चौथ का व्रत त्यौहार। इस दिन महिलाये पुरुष अपनी संतान की कामना पूर्ति और संतान की रक्षा हेतु ये व्रत करते है और बालक बालिकाएं अपनी बुद्धि बल को बढ़ाने हेतु भगवान गणेश को प्रसन्न करने हेतु ये व्रत करते हैं। इस वर्ष 31 जनवरी को मनाया जायेगा ये व्रत। इस व्रत में भक्त जान तिलकुट का प्रसाद और टिल के लड्डू से भगवान् गणेश जी को भोग लगाया जाता है।

आइये जानते हैं सकट चतुर्थी चतुर्थी का शुभ मुहूर्त पूजा पाठ की विधि

कैसे करें सकट चौथ की पूजा

इस दिन व्रती गणेश जी की प्रतिमा की पूजा कर उनको तिलकुट टिल के लड्ड़ू का भोग लगाते हैं अपनी कामना पूर्ति की प्रार्थना करते और कथा का श्रवण करते हैं। पुरे दिन निराहार रहकर शाम को चंद्र देव को अर्ध्य देकर व्रत का पारण किया जाता है l इस दिन गणेश के संकट मोचन का पाठ कीजिये या गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ कीजिये। चंद्र देव को अर्ध्य देने के समय अपनी कामना की प्रार्थना चंद्र देव से भी कीजिये।

अगर आपकी पत्रिका में बुध गृह अस्त है नीचस्थ है या किसी और कारन से पीड़ित है तो आप भी ये व्रत करें और अपनी बुध सम्बन्धी सभी समस्या से पाएं छुटकारा l इस दिन गणपति जी को दूर्वा अवश्य अर्पित करें।

Anu garg rashifal

ज्योतिषी अनु गर्ग
गाज़ियाबाद, उत्तरप्रदेश

%d bloggers like this: