July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

एक साथ यूज़र्स की संख्या बढ़ जाने के कारण सिग्नल ने शुरू की नए कर्मचारियों की भर्ती

जब से व्हाट्सप्प द्वारा अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया है तब से व्हाट्सप्प जैसे मेसेजिंग एप्प सिग्नल पर लगातार यूज़र्स की संख्या बढ़ती जा रही है। व्हाट्सप्प द्वारा अपने उपयोगकर्ताओ का डाटा फेसबुक को शेयर करने के कारण पूरी दुनिया में व्हाट्सप्प की कड़ी आलोचना हो रही है और अपनी गोपनीयता को खतरे में देखकर यूज़र्स अब सिग्नल मेसेजिंग एप्प पर स्विच कर रहे है जिससे लगातार सिग्नल एप्प पर यूज़र्स की संख्या बढ़ती जा रही है और ऐसे कम्पनी को अब कर्मचारियों की कमी होने लगी है। एक साथ इतने यूज़र्स बढ़ जाने के कारण सिग्नल कंपनी को अब सँभालने में दिक्कते आने लगी है। इसी को देखते हुए सिग्नल ने अब नए कर्मचारियों की भर्ती शुरू है।

तेजी से लोकप्रिय हो रहा मेसेजिंग एप्प सिग्नल बीती रात डाउन हो गया था। इसके डाउन होने की वजह भारी संख्या में यूज़र्स की संख्या बढ़ जाना है। एक साथ सर्वर पर भारी संख्या में यूज़र्स के बढ़ जाने से सिग्नल एप्प डाउन हो गया और उपयोगकर्ताओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इसकी पुष्टि खुद सिग्नल के डायरेक्टर ने की थी। दुनिया भर में यूज़र्स को सिग्नल एप्प का उपयोग करने में दिक्कते आ रही थी। सिग्नल द्वारा एक ट्वीट में कहा गया कि सिग्नल एप्प को तकनिकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और कंपनी जल्द से जल्द इसे रिस्टोर करने की कोशिश कर रही है। सिग्नल ने एक अन्य ट्वीट में सिग्नल के उपयोग में आ रही दिक्कतों का कारण बताया कि हम पीक ट्रैफिक लेवल को सँभालने के लिए जल्द से जल्द एडिशनल कैपेसिटी ऑनलाइन लाने की कोशिश कर रहे है।

सिग्नल ने भारी यूज़र्स बेस को सँभालने के लिए नए कर्मचारियों को भर्ती करना शुरू कर दिया है और इससे लोगो के पास रोजगार के अवसर बढ़ गए है। एक साथ भारी यूज़र बेस के बढ़ जाने के कारण सिग्नल को सम्भलने में दिक्कते आने लगी इसके कारण कम्पनी को अन्य कर्मचारियों की जरुरत पड़ने लगी है। व्हाट्सप्प द्वारा नयी प्राइवेसी पॉलिसी में अपडेट के बाद सिग्नल एप्प के यूज़र्स की संख्या में बढ़ोतरी का एक कारण है कि टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क द्वारा ट्वीट कर सिग्नल को काम में लेने की सलाह दी गयी थी जिसके बाद दुनिया भर में सिग्नल के यूज़र्स की संख्या में एक साथ कई गुना वृद्धि हुई है।

%d bloggers like this: