July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

सोनी ने नए इमेज प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया अपना फ्लैगशिप कैमरा सोनी अल्फ़ा 1

सोनी ने अपना नया डीएसएलआर फल्ग्शिप मिरर लेस कैमरा सोनी अल्फ़ा 1 को लॉन्च कर दिया है। यह कैमरा नए इमेज प्रोसेसर के साथ आता है। सोनी का यह फ्लैगशिप कैमरा अन्य सभी कैमरा से काफी बेहतर है। सोनी ने इससे पहले A7r, A7s और A9 लॉन्च किये है और यह अल्फ़ा 1 इन सभी से बेहतर बताया जा रहा है। इस कैमरा में 50 मेगा पिक्सल का सेंसर दिया गया है जिससे यूज़र्स को एक दम अलग अनुभव देखने को मिलेगा। दुनिया में अन्य कम्पनिया भी कैमरा बनाती है लेकिन सबसे ज्यादा सोनी के कैमरा लोगो को पसंद आते है। हालाँकि सोनी के कैमरा की कीमत अन्य से ज्यादा होती है, लेकिन पेशेवर लोगो के लिए सोनी के कैमरा सबसे ज्यादा पसंद किये जाते है। फ़िलहाल सोनी ने अपना एक और फ्लैगशिप कैमरा लॉन्च कर दिया है। जानिए सोनी के इस अल्फ़ा 1 कैमरा में कौनसे खास फीचर्स मिलते है।

सोनी के इस कैमरा में हमे 50.1 पिक्सेल का फुल फ्रेम सेंसर दिया गया है। इसकी मदद से इसमें 8K में 30 एफपीएस पर वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसके सेंसर से 1 सेकंड में 30 फोटोज क्लिक की जा सकती है। इस कैमरा में सोनी नए इमेज प्रोसेसर का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें अपग्रेडेड कैमरा सेंसर दिया गया है। इसमें हमे एक्समोर आरएस सिमोस सेंसर्स दिए गए है। ये बिआन्ज़ एक्सआर अपग्रेडेड इमेज सेंसर के साथ आते है। इस नए अपग्रेडेड इमेज सेंसर से फोटो और वीडियो को 15 से अधिक डायनेमिक रेंज मिलती है, जिससे इसमें हमे वीडियोस और फोटोज बेहतरीन क्वालिटी में देखने को मिलते है।

इसके अलावा इस कैमरा में अपग्रेडेड पिक्सेल शिफ्ट मल्टी शूटिंग मोड से 199 पिक्सेल की इमेज बनायीं जा सकती है। इस कैमरा में एएफ और एई ट्रैकिंग परफॉरमेंस दी गयी गयी है जिसकी मदद से 165 फुल फ्रेम इमेज को इलेक्ट्रॉनिक शटर की मदद से 30 एफपीएस पर क्लिक करने की क्षमता रखता है। इस अल्फ़ा 1 कैमरा में ऑटो फोकस और ऑटो एक्सपोज़र सिस्टम 1 सेकंड में 120 कैलकुलेशन कर सकता है। इस कैमरा से शूट किये गए दृश्यों को ओलेड इलेक्ट्रॉनिक व्यूफाइंगेर की मदद से देख सकते है जिसमे 240 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट दी गयी है। इस कैमरा का इमेज स्टैबिलाइज़शन बाकि सभी कैमरा से बहुत ही बेहतर है। यह कैमरा वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर और ट्रेवल करने वाले लोगो के लिए बेहतर विकल्प है। इस कैमरा की कीमत लगभग 5 लाख रूपए है। फ़िलहाल इसे अमेरिका  में लॉन्च किया गया है। जल्द ही यह भारत में भी उपलब्ध होगा।

%d bloggers like this: