June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

एलोन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने तोडा इसरो का रिकॉर्ड, एक ही रॉकेट से लॉन्च किये 143 सेटेलाइट

spacex launched 143 satlelites by one rocket, वृतांत - Vritaant

एलोन मस्क लगातार अपने कार्यो से दुनिया को अचंभित करते जा रहे है। एलोन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। स्पेसएक्स ने एक ही रॉकेट से 143 सेटेलाइट लॉन्च कर एक नया विश्व कीर्तिमान अपने नाम किया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय अंतरिक्ष अनुसन्धान (इसरो) के पास था। इसरो ने साल 2017 में अपने एक ही रॉकेट से 104 सेटेलाइट अंतरिक्ष में लॉन्च किये थे। लेकिन एलोन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने यह रिकॉर्ड अब अपने नाम कर लिया है।

स्पेसएक्स ने इन सभी सेटेलाइट को फाल्कन 9 नाम के रॉकेट से लॉन्च किया। इस फाल्कन 9 रॉकेट को फ्लोरिडा के कैप केनेवरल से रात 8 बजकर 31 मिनट पर लॉन्च किया। स्पेसएक्स ने ये सभी सेटेलाइट स्टारलिंक प्रोजेक्ट के तहत लॉन्च किये है। स्टारलिंक प्रोजेक्ट के द्वारा दुनियाभर में सेटेलाइट द्वारा इंटरनेट सुविधा दी जाएगी। इस प्रोजेक्ट के पूरी तरह से शुरू हो जाने के बाद विश्व में किसी भी स्थान पर इंटरनेट आसानी से पहुंचाया जा सकेगा। इसके अलावा यह सेटेलाइट इंटरनेट अभी के इंटरनेट से काफी से होगा और जहा पर बिलकुल भी इंटरनेट की सुविधा नहीं है वहा भी तेज इंटरनेट को पहुंचाया जा सकेगा। यह इंटरनेट सुविधा स्पेसएक्स अपने सेटेलाइट्स के द्वारा प्रदान कराएगा। स्पेसएक्स ने पृथ्वी के चारो और अपने स्टारलिंक सेटेलाइट स्थापित किये है और इन्ही स्टारलिंक सेटेलाइट्स के द्वारा आसानी से इंटरनेट की सेवा प्रदान की जाएगी।

अब स्पेसएक्स ने इस स्टारलिंक प्रोजेक्ट के लिए अंतरिक्ष में अपने 143 सेटेलाइट्स को स्थापित किया है। इस प्रोजेक्ट को स्टारलिंक नाम दिया गया है क्योकि ये सभी सेटेलाइट स्टार्स की तरह अंतरिक्ष में फैले होंगे और एक दूसरे से लिंक होंगे। स्पेसएक्स के इस मिशन को पहले दिसंबर में पूर्ण किया जाना था लेकिन तकनीक परेशानियों के चलते इसमें देरी हो गयी। इसके अलावा एलोन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स सेटेलाइट्स को लॉन्च करने के लिए 10 लाख डॉलर लेती है। इसके अलावा स्पेसएक्स नासा के लिए भी रियूजेबल अंतरिक्ष यान का भी निर्माण करती है। एलोन मस्क की कम्पनी इसके अलावा अन्य प्रोजेक्ट पर भी काम कर रही है।एलोन मस्क ने इससे पहले कहा था कि उनकी कंपनी मंगल गृह पर इंसानो को भेजने की तैयारी कर रही। इसके अलावा एलोन मस्क ने दावा किया है कि उनकी कम्पनी 2024 तक इस मिशन को शुरू कर देगी। एलोन मस्क की कम्पनिया भविष्य को पूरी तरह से बदल देने वाली योजनाओ पर काम कर रही है और उन्हें इसमें लगातार सफलता मिल रही है।