July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

नयी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर व्हाट्सप्प ने दिया जवाब, कहा नए विकल्पों से यूज़र्स की प्राइवेसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा

हाल ही में व्हस्टअप द्वारा अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव के पूरी दुनिया में इस बारे हंगामा मचा हुआ है। दुनिआ भर के लोगो व्हाट्सप्प की नयी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चिंता होने लगी। उपयोगकर्ताओं को लगता है कि उनकी प्राइवेसी अब खतरे में है क्योकि व्हाट्सप्प ने नयी प्राइवेसी पॉलिसी में कहा है कि वह उपयोगकर्ताओ का डाटा फेसबुक के साथ शेयर करेगा। इसके बाद पूरी दुनिया में व्हाट्सप्प का उपयोग करने वाले लोगो अपनी गोपनीयता को खतरे में होने की चिंता होने लगी। अपनी प्राइवेसी के लिए उपयोगकर्ताओं से मिल रही प्रतिक्रियाओं और लगातार घट रहे ग्राहकों जैसी परिस्तिथि का सामना करने के बाद अब अश्वासन और जवाब दिया है कि नए विकल्पों को चुनने के बाद भी आपकी प्राइवेसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और आपकी प्राइवेसी को हमेशा की तरह सुरक्षित रखा जायेगा।

व्हाट्सप्प ने कहा कि नयी प्राइवेसी पॉलिसी आपके मित्रो और परिवार के साथ आपके किसी भी संदेशो की प्राइवेसी प्रभावित नहीं होगी। कंपनी के अनुसार अपडेट केवल व्हाट्सप्प पर व्यवसायिक खातों में भेजे गए संदेशो को प्रभावित करेगा, जिससे एक अतिरिक्त फीचर दिया गया है। व्हाट्सप्प ने कहा कि उपयोगकर्ताओ को व्यक्तिगत संदेशो के लिए एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्शन प्रदान किया गया है और न ही व्हाट्सअप और न ही फेसबुक आपके संदेशो को पढ़ सकते है या आपके दोस्तों और परिवार के साथ आपकी किसी कॉल को सुन सकते है। इसके अलावा व्हाट्सप्प ने आगे कहा कि यह उपयोगकर्ताओं के संदेशो और कॉल्स को लोग नहीं रखता है क्योकि व्हाट्सप्प सबसे पहले अपने ग्राहकों की प्राइवेसी और सुरक्षा का ध्यान रखता है।

व्हाट्सप्प ने आगे कहा कि वे उपयोगकर्ताओ के किसी भी कॉन्टैक्ट को फेसबुक से किसी भी अन्य एप्प शेयर नहीं करता है। कॉन्टेक्ट्स का उपयोग केवल एप्प से जल्द से संदेशो की अनुमति देने के लिए किया जाता है। व्हाट्सप्प ने कहा कि वह अपने एप्प पर व्यवसायों के साथ बातचीत करने से संबंधित डाटा को ही शेयर करता है। कई दिनों से हो रही आलोचनाओं का जवाब देते हुए व्हाट्सप्प ने कहा कि उपयोगकर्ताओं की प्राइवेसी पूरी तरह से सुरक्षित है और नयी प्राइवेसी पॉलिसी से भी यह प्रभावित नहीं होगी।

%d bloggers like this: