June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

व्हाट्सप्प ने अपडेट की अपनी प्राइवेसी पॉलिसी, जानिए व्हाट्सएप ने क्या नए बदलाव किये

व्हाट्सप्प ने अपडेट की प्राइवेसी पॉलिसी,व्हाट्सएप ने क्या नए बदलाव किये, वृतांत - Vritaant

हम सभी रोज़ व्हाट्सप्प का उपयोग करते है और यह हमारे जीवन में अब बहुत ही महत्वपूर्ण बन चूका है। व्हाट्सप्प हमे घर बैठे कई सरे काम करने में मदद करता है। हम व्हाट्सप्प के जरिए कई महत्वपूर्ण डाटा को के जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर करते है। लेकिन ये सभी सुविधाएं देने के लिए व्हाट्सप्प द्वारा हमारे फ़ोन की सभी एक्सेस को काम में लेता है और हम ये सब व्हाट्सप्प की परिवस्य पॉलिसी के द्वारा सहमति देते है। हाल ही में व्हाट्सप्प में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में कुछ बदलाव किया है और नई प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है। जानिए नयी प्राइवेसी पॉलिसी में क्या नए बदलाव किये गए है।

हम व्हाट्सप्प द्वारा कई मेसेज जिनमे फोटोज और वीडियो हो सकते है को किसी को शेयर करते है तो मेसेज के डिलीवर हो जाने के बाद यह व्हाट्सप्प के सर्वर से डिलीट हो जाता है। यानि यह व्हाट्सप्प के सर्वर पर स्टोर नहीं होता है। यदि मेसेज भेजने के बाद मेसेज पहुंच नहीं पाता है तो यह 30 दिनों तक व्हाट्सप्प के सर्वर पर स्टोर रहता है इसके बाद वह यहाँ से हटाया जाता है। हालाँकि व्हाट्सप्प के द्वारा भेजे गए सभी मेसेज एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्टेड होते है यानि कोई भी इन मेसेज को बीच में देख नहीं सकता है। जब हम व्हाट्सप्प को फ़ोन में इंस्टाल करते है तो यह फ़ोन के मॉडल की जानकारी, सिम कनेक्शन की जानकारी, बैटरी लेवल, ओएस, सिग्नल स्ट्रेंथ, फ़ोन नंबर, आईपी एड्रेस आदि जानकारी लेकर स्टोर करता है। इसके अलावा हम व्हाट्सप्प पर लाइव लोकेशन को शेयर करते है जो व्हाट्सप्प द्वारा अपने सर्वर्स पर स्टोर की जाती है। यानि आप अगर लोकेशन को शेयर न भी करते है तो भी यह हमारी लाइव लोकेशन का एक्सेस रखता है।

इसके अलावा नए प्राइवेसी पुलिस में व्हाट्सप्प द्वारा बताया गया है कि व्हाट्सप्प फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी है यानि हमारी बहजुत सारी जानकारी फेसबुक के पास भी स्टोर की जाती है। यदि आपका फेसबुक अकाउंट नहीं है तब भी हमारी जानकारी को फेसबुक के पास भेजा जाता है और प्राइवेसी के मामले में फेसबुक को कई बार जवाब भी देना पड़ा है। इसके अलावा व्हाट्सप्प ने कहा है कि वे अपने प्लेटफार्म पर थर्ड पार्टी एड्स को नहीं दिखाते है और न ही इसकी अनुमति देते है। लेकिन उन्होंने कहा है कि यदि भविष्य में ऐसा होता है तो प्राइवेसी पॉलिसी को फिर से अपडेट कर दिया जायेगा। साथ ही व्हाट्सप्प ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में कहा है कि 16 साल कम उम्र के बच्चे व्हाट्सप्प का उपयोग नहीं कर सकते है, यह क़ानूनी तौर पर वे योग्य नहीं है। व्हाट्सप्प ने कहा है कि 8 फरवरी तक नयी प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करना अनिवार्य है। यदि उपयोगकर्ता ऐसा नहीं करते है तो उनका अकाउंट बंद किया जा सकता है।

%%footer%%