June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

एलोन मस्क के एक ट्वीट के बाद सिग्नल और टेलीग्राम जैसे मेसेजिंग एप्प्स को मिला फायदा

whatsapp users shift to signal and telegram, वृतांत - Vritaant

हाल ही में व्हाट्सप्प ने उपयोगकर्ताओं को फेसबुक के साथ डाटा शेयर करने जैसी नयी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है तब से ही पुरे विश्वभर में यह मुद्दा चर्चा का विषय बना हुआ है।। व्हाट्सप्प ने चेतावनी दी है यदि उपयोगकर्ता इस नयी प्राइवेसी पॉलिसी को सहमति नहीं देते है तो 8 फरवरी के बाद उनका अकाउंट बंद कर दिया जायेगा। व्हाट्सप्प के प्रतिद्वंदी टेलीग्राम के संस्थापक और सीईओ पॉवेल डुरोव ने सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कुछ वर्षो में व्हाट्सप्प उपयोगकर्ताओं की संख्या टेलीग्राम पर आ चुकी है और यह बढ़ती जा रही है। डुरोव के अनुसार फेसबुक के पास पूरा विभाग है जो पता लगाने के लिए काफी है कि टेलीग्राम इतना लोकप्रिय क्यों है।

लगभग 500 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं और लगातार बढ़ते हुए यूज़र्स से टेलीग्राम अब व्हाट्सप्प के लिए बड़ी परेशानी बन गया है। व्हाट्सप्प की नयी प्राइवेसी पॉलिसी से दुनिया भर के लोग नराज है, जो नहीं चाहते है कि उनका प्राइवेट डाटा फेसबुक के पास ना जाये ताकि उनकी प्राइवेसी को कोई खतरा न हो। फेसबुक ने हमेशा मार्केटिंग के लिए कई बिलियन डॉलर खर्च किये है जबकि टेलीग्राम ने मार्केटिंग के लिए कुछ भी खर्च नहीं किया है। स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने हाल ही में व्हाट्सप्प की नयी प्राइवेसी पॉलिसी को देखते हुए ट्वीट किया था कि सिग्नल का उपयोग करे। इसके बाद मेसेजिंग अप्प सिग्नल में भारी संख्या में नए उपयोगकर्ताओं का उछाल आया और कम्पनी के शेयर कई गुना बढ़ गए।

बहुत अधिक संख्या में नए यूज़र्स के बढ़ जाने के कारण सिग्नल का सत्यापन कोड विलम्बित हो गया है। इसके बाद सिग्नल के द्वारा ट्वीट किया गया कि हम जल्द से जल्द इसे हल करने की कोशिश कर रहे है। कंपनी ने आगे कहा कि जल्द ही सभी बिना देरी के सिग्नल पर पंजीकरण के लिए सक्षम होंगे। सिग्नल और टेलीग्राम में व्हाट्सप्प से भारी संख्या में यूज़र्स शिफ्ट हो रहे है ऐसे में व्हाट्सप्प पर लगातार यूज़र्स की संख्या घटती जा रही है। एलोन मस्क के ट्वीट ने दुनियाभर के लोगो को कड़ा प्रभावित किया जिससे सिग्नल और टेलीग्राम पर भारी संख्या में यूज़र्स बढ़ गए है। इन सभी आंकड़ों से अब व्हाट्सप्प और फेसबुक के लिए परेशानी कड़ी हो गयी है।

%%footer%%