July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अपने यूज़र्स को खोने के डर से व्हाट्सप्प अब स्टेटस के जरिये समझा रहा है नयी प्राइवेसी पॉलिसी

हाल ही में व्हाट्सप्प द्वारा नयी प्राइवेसी पॉलिसी लाने के बाद विश्वभर में कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है और नयी प्राइवेसी पॉलिसी को लाने के बाद लगातार कई यूज़र्स को खोया है। विश्वभर एक यूज़र्स को अपना डाटा फेसबुक के साथ शेयर होने की बात को लेकर चिंता हो रही है जिससे लोगो में अपनी प्राइवेसी को खोने का डर सता रहा है। ऐसे में व्हाट्सप्प द्वारा अपने यूज़र्स को नयी प्राइवेसी पॉलिसी को समझाने के लिए कई तरीके अपनाये जा रहे है ताकि लोग व्हाट्सप्प को छोड़कर किसी अन्य एप्प पर न जाये। जब से व्हाट्सप्प ने नयी प्राइवेसी पॉलिसी की घोषणा की तब से लोग अन्य मेसेजिंग एप्प सिग्नल और टेलीग्राम पर स्विच करने लगे है और व्हाट्सप्प लगातार अपने यूज़र्स को खोता जा रहा है। ऐसे में व्हाट्सप्प ने अपने यूज़र्स को खोने से बचने और नयी प्राइवेसी पॉलिसी को समझाने को समझाने के लिए व्हाट्सप्प पर स्टेटस का उपयोग कर रहा है ताकि वह अपने यूज़र्स की प्राइवेसी के लिए उन्हें समझा सके।

व्हाट्सप्प ने स्टेटस के जरिये अपने यूज़र्स को नयी प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में समझाना शुरू कर दिया है कि नयी प्राइवेसी पॉलिसी से यूज़र्स के प्राइवेट डाटा को किसी प्रकार का खतरा नहीं है। कंपनी इससे पहले सोशल मीडिया प्लेटफार्म और अन्य विज्ञापनों के जरिये भी यूज़र्स को समझाने की कोशिश की है। व्हाट्सप्प स्टेटस फीचर के जरिये अपने हर यूज़र तक पहुंच रहा है और प्राइवेसी नियमो को समझाने की कोशिश कर रहा है। यह पहली बार हुआ है जब व्हाट्सप्प ने खुद स्टेटस फीचर का उपयोग किया है। इस स्टेटस में कंपनी ने अपने नयी प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में स्पष्टीकरण दिया है कि सभी यूज़र्स का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित है।

इस स्टेटस में कहा गया है कि कंपनी यूज़र्स के कॉन्टेक्ट्स या लोकेशन को फेसबुक के साथ शेयर नहीं करती और न ही उनकी बातो को पढ़ या सुन सकती है। व्हाट्सप्प द्वारा चार स्लाइड का स्टेटस लगाया गया है जिसमे पहली स्लाइड में लिखा है कि हम आपकी प्राइवेसी को लेकर प्रतिबद्ध है। दूसरी स्लाइड में लिखा है कि व्हाट्सप्प आपके प्राइवेट बातचीत को पढ़ या सुन नहीं सकता है क्योकि यह एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्टेड है। तीसरी स्लाइड में लिखा है कि व्हाट्सप्प आपके द्वारा शेयर की गयी लोकेशन को देख नहीं सकता है और आखरी स्लाइड में लिखा है कि व्हाट्सप्प आपके कॉन्टेक्ट्स फेसबुक के साथ शेयर नहीं करता है। इसके अलावा व्हाट्सप्प ने अपनी नयी प्राइवेसी पॉलिसी को समझने के लिए समय को तीन महीने तक बढ़ा दिया है। इससे पहले 8 फरवरी से नयी प्राइवेसी पॉलिसी को लागु किया जाना था।

%d bloggers like this: