July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

वंडर वुमन 1984 : अपनी इच्छाओ का त्याग करना सिखाती है यह फिल्म

साल 2020 में हॉलीवुड की कई फिल्मो की रिलीज़ को टाल दिया गया क्योकि दुनिया भर में कोरोना वायरस के फ़ैल जाने से दुनिया भर के सभी सिनेमा घरो को बंद  कर दिया गया था। वंडर वुमन 1984 को रिलीज़ के लिए बहुत अधिक बदलाव देखने को मिला है। इस फिल्म को रिलीज़ के लिए सिनेमा घरो में खुलने के इंतजार करना पड़ा। आखिरकार जब सिनेमा घरो को दुनिया भर में खोल दिया गया तो वार्नर ब्रोस ने इस फिल्म को रिलीज़ करने के अपने फैसले से सभी चौका दिया। इस फिल्म  को 25 दिसंबर 2020 को सिनेमा घरो के साथ यूएस में एचबीओ मैक्स पर ऑनलाइन भी रिलीज़ किया गया। इस फिल्म में वंडर वुमन की भूमिका निभा रही अभिनेत्री गल गैडोट ने अपने रोल को काफी अच्छे से निभाया है। पूरी फिल्म में हमे गल गैडोट काफी प्रभावित करती है और वे वंडर वुमन के रोल में एक दम फिट बैठती है।

फिल्म की कहानी पहली वंडर वुमन के बाद कुछ दशकों बाद की है और यह 1980 का दशक है जब दुनिया में तकनिकी विकास तेजी से हो रहा था। फिल्म की कहानी 4 मुख्य पत्रों के इर्द गिर्द घूमती है। फिल्म में दो खलनायक दिखाए गए है जिनमे एक मैक्स लार्ड जो कि एक कम्पनी का मालिक होता है और उसका एक बेटा भी है जिससे वह बहुत प्यार करता है। इसके बाद दूसरी खलनायक बारबरा है जो चीता के रोल में दिखाई देती है। वह एक साधारण लड़की है और उसको कोई पसंद नहीं करता है, न ही उससे कोई बात करता है। डायना अब एक पुरातत्व विभाग में काम करती है जिसमे बारबरा भी काम करती है और दोनों की दोस्ती हो जाती है। लेकिन बारबरा चाहती है कि वह डायन जैसी मजबूत और पॉवरफुल बने।

उनके विभाग को एक स्टोन दिया जाता जिसको कुछ लोग चुराने की कोशिश कर रहे थे। यह एक देवता का स्टोन होता है जो किसी भी इच्छाओ को पूरा कर देता है। ऐसे ही डायना अनजाने में अपने प्रेमी जो मर चूका है को वापस पाने की इच्छा करती है और उसकी यह इच्छा पूरी हो जाती है। ट्रेवर को किसी अन्य इंसान के शरीर में वापस आ जाता है। इस स्टोन को मैक्स लार्ड चुरा लेता है और खुद ही उस स्टोन में बदल जाता है। ऐसा करने के बाद वह सभी इच्छाएं पूरी करने लगता है। ऐसे में दुनिया में असंतुलन बन जाता है। दुनिया में अराजकता का माहौल बन जाता है। बारबरा भी मैक्स लार्ड से सबसे खूंखार शिकारी बनने की इच्छा करती है और वह चीता के रूप में बदल जाती है। फिल्म में कमाल का एक्शन देखने को मिलता है। फिल्म हमे कई पहलुओं पर ले जाती है और अपनी इच्छाओ का त्याग करने का सन्देश देती है। हमे अपने मन की इच्छाओ को काबू में रखना चाहिए ताकि दुनिया में असंतुलन न हो। वंडर वुमन 1984 साल 2020 की सबसे बेहतरीन सुपर हीरो फिल्म है।

%d bloggers like this: