June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

5G के बाद अब एप्पल जल्द ला रहा है 6G वायरलेस टेक्नोलॉजी

6g wireless technology by apple, वृतांत - Vritaant

टेक्नोलॉजी की दुनिया में तेजी बदलाव आ रहे है और ऐसे में कुछ ही समय में हम 5G टेक्नोलॉजी के साथ बहुत ही तेज इंटरनेट सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे। चाहे हम टेक्नोलॉजी के मामले में कितने भी एडवांस हो जाये, लेकिन और बेहतर टेक्नोलॉजी को पेश करने के लिए कम्पनिया यही नहीं रुक रही है। ऐसे में 5G आईफोन पेश करने के बाद एप्पल अब 6G वायरलेस टेक्नोलॉजी पर काम रहा है जो कि 5G से भी कई अधिक गुना तेज और बेहतर होगा। हालाँकि 5G टेक्नोलॉजी भी अपने आप में बहुत ही ज्यादा तेज और एडवांस होगी, क्योकि यह 4G से कई गुना तेज और बेहतर है और इसमें हमे बीच बीच में डिले नहीं देखना पड़ेगा। सबसे महंगी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने 5G टेक्नोलॉजी के बाद अब 6G टेक्नोलॉजी पर काम करना शुरू कर दिया है और कम्पनी ने इसके लिए घोषणा कि वे भविष्य में जल्द है 6G आईफोन पेश करने जा रहे है और इसके अलावा अपने 6G मोबाइल प्रोसेसर पर भी कंपनी ने काम करना शुरू कर दिया है।

अगर किसी तकनीक में तेजी से बदलाव देखने को मिला है तो टेलीकॉम के क्षेत्र में हुआ है क्योकि यह बदलाव पिछले कुछ सालो में ही हमे देखने को मिला है। कुछ सालो पहले तक हमारे फ़ोन में इंटरनेट सेवा नहीं हुआ करती थी लेकिन फिर हमने फ़ोन में इंटरनेट सेवाओं का उपयोग करना शुरू कर दिया। इसके बाद 3G तकनीक को पेश किया गया और उसके साथ बाजार में ३ग फ़ोन भी आने लगे। इसके कुछ ही समय बाद रिलायंस जिओ ने भारत में लोगो मुफ्त में 4G सेवा को उपलब्ध कराया। अब हम पूरी तरह से 4G नेटवर्क का उपयोग कर रहे है।

ऐसे में अब जिओ और एयरटेल अब 5G सेवाओं को शुरू करने के लिए काम कर रहे है और यह जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। अभी तक पुरे विश्व में 5G सेवा पूरी तरह से रोल आउट भी नहीं हुई है कि एप्पल ने लिंक्डन पर भर्ती निकाली है जिसमे एप्पल ऐसे को की भर्ती कर रहा है जो 6G वायरलेस टेक्नोलॉजी पर काम करेंगे। हालाँकि एप्पल पहली कंपनी नहीं है जो 6G पर काम कर रही है। एप्पल के अलावा सैमसंग, एलजी, हुवावे आदि बड़ी टेक दिग्गज कम्पनिया भी इस टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। हालाँकि अभी तक 6G टेक्नोलॉजी को लेकर कोई फिक्स स्टैंडर्ड नहीं है कि यह किस तरह की होगी। लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार यह 5G टेक्नोलॉजी से भी 100 गुना तेज होगी यानि हम भविष्य में इंटरनेट के मामले में और भी तेज हो जायेंगे।

%%footer%%