July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

भारत में तेज 5G इंटरनेट सेवा को शुरू करने के लिए एयरटेल ने की क्वालकॉम के साथ साझदारी

इन दिनों 5G सेवा को जल्द से जल्द देश में शुरू करने के लिए देश की दिग्गज टेलीकॉम कम्पनिया लगातार काम कर रही है और ऐसे में तेज 5G सेवा को शुरू करने के लिए अन्य विदेशी कम्पनियो के साथ साझेदारी भी कर रही है। हाल ही में भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर एयरटेल 5G सेवा को पुरे देश में रोलआउट करने के लिए तेजी से काम कर रही है। ऐसे में अब कंपनी ने देश में 5G सेवा को और भी सुगमता से लागु करने के लिए अमेरिकी टेक दिग्गज क्वालकॉम के साथ हाथ मिलाया है। एयरटेल और क्वालकॉम संयुक्त रूप से 5G के फिक्स्ड वायरलेस नेटवर्क को विकसित करने के लिए काम करेगी।

दोनों कम्पनिया मिलकर देश के घरेलू 5G नेटवर्क पर काम करेगी और इस नेटवर्क को मजबूत करेगी। इस घरेलू नेटवर्क को अपग्रेड करने के लिए मौजूदा ब्रॉडबैंड इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करके गीगाबाइट होम वाई-फाई नेटवर्क की पेशकश भी दी जाएगी। ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि देश में 5G सेवा को शुरू करने के मामले में एयरटेल अन्य ऑपरेटरो को पीछे छोड़ देगा और सबसे पहले 5G सेवा को देश में शुरू करने वाला पहला ऑपरेटर बन जायेगा। इस होम वाई-फाई की पेशकश से 5G नेटवर्क पर दूर के क्षेत्रो में अंतिम मील इंटरनेट सेवाओं को अपग्रेड किया जा सकेगा।

कुछ ही दिनों पहले एयरटेल ने हैदराबाद शहर में अपनी 5G सेवा का लाइव डेमो दिया था और इसका लाइव कमर्शिअल नेटवर्क भी प्रदर्शित किया था। देश में कमर्शिअल नेटवर्क पर 5G सेवा को प्रदर्शित करने वाली एयरटेल पहली कंपनी बन गयी है। अब एयरटेल ने इस 5G सेवा को देश में रोलआउट करने के लिए क्वालकॉम के साथ साझेदारी की है। क्वालकॉम और एयरटेल के समझौते के तहत एयरटेल नेटवर्क विक्रेताओं और डिवाइस भागीदारों के माध्यम से एयरटेल वर्चुअलाइज़्ड और ओपन रैन-आधारित एसजी नेटवर्क को रोलआउट करेगा। इसके लिए एयरटेल क्वालकॉम के 5G आरएन प्लेटफार्म का उपयोग करेगा। इस तकनीक जरिये अत्यधिक स्टेबल और तेज 5G मॉडल में 5G रेडिओ तकनीक का उपयोग करना आसान हो जायेगा। इसके साथ अधिक यूज़र्स को 5G तकनीक का उपयोग करने में मदद मिलेगी।

%d bloggers like this: