June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

आखिर सिनेमा घरो के पूरी तरह खुलने के बाद भी बॉलीवुड अपनी फिल्मो को रिलीज़ क्यों नहीं कर रहा है ?

bollywood afraid to release new films, वृतांत - Vritaant

साल 2020 में पुरे साल सिनेमा घरो के बंद रहने के कारण बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मो की रिलीज़ को टाल दिया गया। बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मे पहले से रिलीज़ को तैयार थी, जिनको पिछले साल ही रिलीज़ किया जाना था लेकिन कोरोना के कारण सिनेमा घरो के बंद हो जाने के कारण इन फिल्मो की रिलीज़ को रोक दिया गया। अब देश में कोरोना महामारी खत्म होने लगी है और देश में कोरोना वायरस की वैक्सीन को भी शुरू कर दिया है। ऐसे में केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को अब सिनेमा घरो को पूरी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे दी है। कई राज्यों ने इस फैसले के बाद सिनेमा घरो को पूरी क्षमता के साथ खोल दिया है। देश में सिनेमा घरो के पूरी तरह से खुलने के बाद भी अब तक बॉलीवुड ने अपनी किसी भी फिल्म को रिलीज़ नहीं किया है और न ही किसी फिल्म को रिलीज़ करने के लिए किसी तारीख की घोषणा की है। आखिर बॉलीवुड अपनी फिल्मो को रिलीज़ करने से क्यों डर रहा है ?

केंद्र सरकार के सिनेमा घरो के खोलने के लिए दिए गए फैसले के बाद कई तमिल और तेलुगु फिल्मो को रिलीज़ किया गया। इन फिल्मो को सिनेमा घरो में रिलीज़ के बाद दर्शको की भीड़ ने सिनेमा घरो की तरफ रुख किया और इन फिल्मो ने बोझ ऑफिस पर अच्छी कमाई की। इन फिल्मो में सुपरस्टार विजय की तमिल फिल्म मास्टर है और इसके अलावा रवि तेजा की तेलुगु फिल्म क्रैक है। इन दोनों ही बड़ी फिल्मो को दक्षिण भारतीय राज्यों में सिनेमा घरो में रिलीज़ किया गया, जिनको दर्शको ने खूब सराहा और खूब पसंद किया। लेकिन बॉलीवुड ने अभी तक एक भी फिल्म की रिलीज़ की तारीख घोषित नहीं की है।

बॉलीवुड के द्वारा एक भी फिल्म को अभी तक रिलीज़ नहीं करने का मुख्य कारण है लोगो के मन में बॉलीवुड के प्रति गुस्सा। क्योकि आज दर्शक बॉलीवुड द्वारा गलत चीज़ो को दिखाने के लिए आवाज़ उठा रहे और बॉलीवुड का कड़ा विरोध कर रहे है। बॉलीवुड द्वारा साल 2020 में कई ऐसी फिल्मो और सीरीज को रिलीज़ किया गया जिनमे हमारी संस्कृति, हिन्दू धर्म, परमपराओं और पारिवारिक मूल्यों का मज़ाक बनाया गया और अपमान किए गया। बॉलीवुड के ऐसे कामो के चलते पुरे साल भर लोगो ने बॉलीवुड का बायकाट किया। इसके अलावा बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की अचानक मर्त्यु के बाद बॉलीवुड में नेपोटिस्म का मुद्दा भी इस विरोध का कारण है। बॉलीवुड को अभी यह डर है कि अगर वे अपनी फिल्मो को सिनेमा घरो में रिलीज़ कर देंगे तो दर्शक उन्हें देखने नहीं जायेंगे। ऐसे में बॉलीवुड को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

%%footer%%