June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

जानिए कैसे हमारा देश तेजी से बन रहा है कैशलेस इंडिया

cashless payment in india, वृतांत - Vritaant

तकनीक ने हमे ऐसी सुविधाएं दी है जिनके बारे में हम सोच भी नहीं सकते थे। आज हम हर काम को किसी भी तकनीक के बिना नहीं कर सकते है। डिजिटल तकनीक ने देश में हर क्षेत्र में बड़े बदलाव लाये है। मुद्रा के क्षेत्र में भी डिजिटल तकनीक इस कदर बढ़ गयी है कि आज हम कैशलेस होते जा रहे है। यानि हमे अब हमारे जेब में नकद पैसे रखने की आवश्यता नहीं होती है और हम डिजिटल भुगतान के साधनो के माध्यम से आसानी से भुगतान कर पाते है। ऐसे में हमारी अर्थव्यवस्था नकदी रहित अर्थव्यवस्था बनती जा रही है। इसका अर्थ यह है कि जब किसी अर्थव्यवस्था में किसी वास्तु सेवा को खरीदने के लिए भुगतान नकदी के रूप में न करते ऑनलाइन तरीको से जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई, चेक, ड्राफ्ट, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट और अन्य विभिन्न ऑनलाइन एप्प आदि भुगतान के माध्यमों से की जाये तो इस स्थिति को नकदी रहित अर्थव्यवस्था कहते है।

इस नकदी रहित अर्थव्यवस्था से पारदर्शिता बढ़ने के साथ साथ अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलती है। स्वीडेन दुनिया का पहला नकदी रहित देश है। इसके अलावा भी ऐसे कई देश है जहा पर 70% तक नकदी रहित भुगतान किया जाता है। भारत में इसकी शुरुवात अगस्त 2015 में हुई थी जब सरकार ने भुगतान बैंकिंग के लिए 10 कम्पनियो को लाइसेंस दिया। लेकिन इसकी प्रत्यक्ष रूप से शुरुवात नवंबर 2016 से हुई थी जब प्रधान मंत्री द्वारा विमुद्रीकरण जैसा ठोस कदम उठाया। जिसके बाद देश में लगभग हर क्षेत्र में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिला और नकदी के इस्तेमाल को कम करने के लिए भी लोगो को प्रत्साहित किया गया।

इस नकदी रहित अर्थव्यवथा के कई लाभ है जैसे टैक्स चोरी तथा काले धन पर रोक, बैंकिंग सेवाओं तक व्यापक पहुंच, नोट छापने में होने वाली लगत से छुटकारा, वस्तुओ व सेवाओं के दाम में कमी, अपराध व आतंकवाद की फंडिंग में कमी, ब्याज दरों में कमी और आर्थिक व्यवस्था की मजबूती आदि। नकदी रहित अर्थ्यव्यवथा से भारतीय अर्धव्यवस्था और भी आर्थिक प्रगतिशील और वृद्धिशील बन सकेगी। इसके साथ ही हम आधुनिक युग में प्रवेश कर पाएंगे क्योकि यह व्यवस्था समय की मांग है। आज प्रशासन व लोगो की जागरूकता के कारण भारत पूरी तरह से नकदी रहित व्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है।