September 26, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

कोरोना वैक्सीन : कल से देश में शुरू होगा बुजुर्गो और गंभीर बीमार लोगो का टीकाकरण

देश में इस साल की शुरुवात में ही कोरोना की वैक्सीन आ जाने के बाद देश में इसका टीकाकरण शुरू कर दिया गया था। इसके लिए सरकार ने अलग अलग चरण बनाये जिसमे पहले चरण में देश में चिकित्सा विभाग में कार्यरत कर्मचारियों और फ्रंट लाइन वर्कर को शामिल किया गया। देश में लगभग एक करोड़ फ्रंट लाइन वर्कर्स का सफलता पूर्वक टीकाकरण कर दिया गया है। इसके अलावा सरकारी सेवा में कार्यरत लोगो का भी देश में टीकाकरण किया जा चूका है और इस टीकाकरण से देश से कोरोना वायरस को पूरी तरह से खत्म करने में राहत मिल रही है। ऐसे में अब देश में आम लोगो के लिए टीकाकरण जल्द ही शुरू किया जायेगा। इससे पहले कल 1 मार्च से देश में बुजुर्ग लोगो और गंभीर बीमार 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग टीकाकरण शुरू किया जायेगा। इस चरण में 60 साल से अधिक उम्र के लगभग 10 करोड़ बुजुर्गो को कोरोना की वैक्सीन लगायी जाएगी। इसके अलावा कल से ही ऐसे लोगो भी कोरोना की वैक्सीन लगायी जाएगी जिनकी उम्र 45 से अधिक है और जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त है।

यह टीकाकरण सरकारी अस्पतालों और प्राइवेट अस्पतालों दोनों जगह पर किया जायेगा। सरकारी अस्पतालों में यह टीकाकरण मुफ्त में किया जायेगा जबकि प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए फीस देनी होगी। प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन के लिए 250 रूपए प्रति डोज़ देने होंगे। यानि दोनों डोज़ लेने लिए लोगो को 500 रूपए चुकाने पड़ेंगे। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ आरएस शर्मा ने बताया कि निजी अस्पतालों को कोरोना वैक्सीन 150 रूपए प्रति डोज़ में दी गयी है। इसके अलावा 100 रूपए सर्विस चार्ज भी प्राइवेट अस्पतालों द्वारा लिया जायेगा।

कोरोना का टिका उन्ही लोगो को लगाया जायेगा जिन्होंने कविन एप्प पर पंजीकरण कराया होगा। हालाँकि सरकार कोविन एप्प 2.0 को भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह एप्प सोमवार तक लॉन्च हो सकता है। कोरोना वैक्सीन के लिए लोग कविन एप्प के अलावा इसकी वेबसाइट पर भी पंजीकरण करा सकते है। इसके अलावा आरोग्य सेतु एप्प पर भी कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण किया जा सकता है और कॉमन सेवा केंद्र पर जाकर भी कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराया जा सकता है।

%d bloggers like this: