July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

एलोन मस्क कर रहे है भारत में सेटेलाइट ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस लाने की तैयारी, जिओ सहित अन्य टेलीकॉम ऑपरेटरो की हो सकती है छुट्टी

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी को भारत में भी लाने की तैयारी पूरी कर ली है और इस साल टेस्ला की कई इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च की जाएगी। इसके अलावा एलोन मस्क अब भारत में अपनी अपनी सेटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा को भी शुरू करने की तैयारी कर रहे है। इस समय भारत में टेलीकॉम के क्षेत्र में जिओ के मुकेश अम्बानी का सबसे ज्यादा दबदबा है और जिओ ने ही सबसे पहले भारत में सस्ती 4G सेवा को शुरू किया था और जिओ के कारण ही अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर भी भारत में अब सस्ती 4G इंटरनेट सेवाएं दे रहे है। अब जिओ इस साल भारत में 4G जैसी सस्ती कीमत में ही अपनी 5G सेवाओं को शुरू करने की तैयारी कर रही है।

ऐसे में एलोन मस्क की सेटेलाइट ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस के आने से भारत में जिओ सहित अन्य टेलीकॉम ऑपरेटरो को खतरा हो सकता है और भारत में एलोन मस्क की तरफ से इन सभी को कड़ी टक्कर मिल सकती है। एलोन मस्क भारत में अपनी कंपनी स्पेसएक्स के स्टरलिंक प्रोजेक्ट को भारत में शुरू करने की तैयारी कर रहे है। इस प्रोजेक्ट के भारत में आने के बाद टेलीकॉम के क्षेत्र में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इस प्रोजेक्ट के द्वारा स्पेसएक्स भारत में सेटेलाइट के द्वारा ही इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध कराएगी और इसके लिए किसी भी टावर की जरुरत नहीं पड़ेगी।

स्पेसएक्स पहले 100 एमबीपीएस तक की स्पीड में ही सेटेलाइट इंटरनेट सेवा को शुरू करेगी। इससे देश के सभी कोनो में तेज इंटरनेट सेवाओं का उपयोग किया जा सकेगा। यानि देश के कुछ हिस्सों में जहा टेलीकॉम टावर नहीं है और न ही इंटरनेट की पहुंच है, वहा पर स्पेसएक्स के सेटेलाइट को आसानी से पहुंचाया जा सकेगा। इसके लिए किसी भी टॉवेरो की जरुरत नहीं होगी बल्कि यह सेवा सीधे सेटेलाइट द्वारा प्रदान की जाएगी।

इस प्रोजेक्ट को भारत में लाने के लिए एलोन मस्क ने भारत सरकार से सेटेलाइट बेस्ड ब्रॉडबैंड टेक्नोलॉजी को भारत में संचालन की इजाजत मांगी है। भारत की ट्राई ने भारत में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए एक पेपर जारी किया था, जिसके जवाब में स्पेसएक्स ने कहा था कि स्टरलिंक के हाई स्पीड नेटवर्क से भारत में सभी लोगो को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जोडने में मदद मिलेगी।

%d bloggers like this: