June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

किसान आंदोलन : किसानो ने किया सभी मार्गो पर चक्का जाम करने का एलान, दिल्ली पुलिस ने दिल्ली बॉर्डर पर सुरक्षा को तेज किया

farmers announces chakka jam on 6 feb, वृतांत - Vritaant

केंद्र तीन कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसानो ने दिल्ली को जाने वाले सभी मार्गो पर छक्का जाम करने का एलान किया है। किसानो के द्वारा की गयी इस घोषणा के बाद दिल्ली पुलिस ने सड़को पर अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात करने और सड़को पर कई सारे बेरिकेट्स, कांटे वाले तार और किलो को लगाकर दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा को बढ़ा दिया है। इससे पहले दिन में दिल्ली पुलिस आयुक्त इस एन श्रीवास्तव ने भी दिल्ली पुलिस के वैरिष्ट अधिकारियो के साथ बैठक की और सुरक्षा व्यवस्था के बारे में चर्चा की। अधिकारियो ने कहा कि पुलिस बल के खिलाफ अपवाह फैलाने वालो पर नजर रखने के लिए सोशल मीडिया पर भी निगरानी की जाएगी।

किसान संगठनों ने सोमवार को 6 फरवरी को देशव्यापी चक्का जाम करने कि घोषणा की है। वे अपने आंदोलन स्थलों के पास के क्षेत्रो में इंटरनेट प्रतिबंध के विरोध में तीन घंटे के लिए राष्ट्रिय और राज्य राजमार्गो को अवरुद्ध करेंगे। इस चक्का जाम की घोषणा के बाद दिल्ली पुलिस ने इस बार सुरक्षा को तेज कर दिया है। इस बार सुरक्षा व्यवस्था के बारे में बात करते हुए दिल्ली पुलिस के पीआरओ चिन्मय बिस्वाल ने कहा कि 26 जनवरी को हुई हिंसा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस द्वारा सीमाओं पर पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किये गए है ताकि बदमाशों को रोका जा सके। इस बार सुरक्षा को इतना मजबूत किया गया है कि राष्ट्रिय राजधानी में कोई भी प्रवेश करने में सक्षम नहीं होगा।

उन्होंने आगे कहा कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए सोशल मीडिया पर भी निगरानी कर रहे है कि पुलिस के खिलाफ अपवाह न फैलाई जाये। प्रदर्शनकारी दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डेल हुए है। सुरक्षा को और भी सुगम बनाने के लिए हम अन्य राज्यों की पुलिस से भी संपर्क कर रहे है। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चक्का जाम के दौरान किसी भी तरह की कानून व्यवस्था की स्थिति और सामान्य जीवन को बाधित करने से रोकने के लिए दिल्ली के बाहरी उत्तरी जिले में पर्याप्त बल तैनात किये जा रहे है।

हालाँकि किसानो ने अपनी महापंचायत के दौरान तय किया था कि आंदोलन को आगे पुरे अनुशासन और शांति के साथ ले जाया जायेगा। किसानो के द्वारा चक्का जाम की घोषणा के बाद दिल्ली पुलिस लापरवाही के कोई  विकल्प नहीं छोड़े है और इस बार सुरक्षा को बेहतर तरीके से लागु किया है। दिल्ली पुलिस के अनुसार इस बार सुरक्षा में किसी भी लापरवाही की गुंजाईश नहीं है।

%%footer%%