June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान के चूरू में सरे आम हुए गैंगवार में 4 की मौत

gang war in churu of rajasthan, वृतांत - Vritaant

राजस्थान के चूरू जिले में शुक्रवार को दहशत फैलाने वाली वारदात हुई। चूरू जिले के गांव ढाणी मौजी में शुक्रवार को बंदूकों से हुई गैंगवार में चार लोग की मौत हो गयी। इस गैंगवार में बदमाशों द्वारा सरे आम एक दूसरे पर गोलिया बरसाई गयी, जिससे बीच में आने से कई गांव वाले भी घायल हो गए। इस वारदात के बाद इस गांव में दहशत का माहौल है। यह गैंगवार नामी गैंगस्टर अजय जैतपुरा की गैंग को संभाल रहे प्रदीप जैतपुरा और संपत गैंग के बदमाशों के बीच हुई। इस फायरिंग में प्रदीप जैतपुरा की मौत हो गयी और दो अन्य गांव के बुजुर्ग लोग भी बीच में आने से मारे गए।

इन मृतकों में गांव के एक रिटायर्ड शिक्षक थे जिनकी आयु 70 वर्ष थी और एक अन्य ग्रामीण ईश्वर सिंह थे। इन दोनों ने बदमाशों  को रोकने की कोशिश की, लेकिन बदमाशों द्वारा ताबड़तोड़ फायरिंग में गोली लगने की वजह से दोनों की मौत हो गयी। इस फायरिंग में प्रदीप जैतपुरा के साथ दूसरी गैंग का भी एक अन्य बदमाश मारा गया। इस दूसरे बदमाश का शव गांव से दो किमी दूर मिला। इस गैंगवार को रोकने के प्रयास में गांव के कई लोग घायल भी हो गए।

इस घटना के बाद पुरे गांव में आक्रोश फैला हुआ है और गुस्से में किसानो ने पुलिस को भी खूब फटकार लगायी। ग्रामीणों ने शवों को उठाने से भी मना कर दिया। उनका कहना है कि थाने के सभी पुलिस कर्मियों को सस्पेंड किया जाना चाहिए। इसके अलावा उनका कहना है कि मृतकों के परिवारों को मुआवजा और सरकारी नौकरी दी जानी चाहिए। इन सबकी घोषणा के बाद ही शवों को उठाने दिया जायेगा।

ग्रामीणों द्वारा प्रशासन को बताया गया कि यह वारदात संपत नेहरा गैंग के बदमाशों द्वारा की गयी। नामी बदमाश अजय जैतपुरा की तीन साल पहले कोर्ट में हत्या कर दी गयी थी। कहा जा रहा है कि यह हत्या  संपत गैंग के बदमाशों द्वारा ही की गयी थी और इसका एक मात्र गवाह प्रदीप जैतपुरा था। इसलिए प्रदीप को मारने के लिए संपत गैंग के बदमाशों ने इस वारदात को अंजाम दिया। इस वारदात के बाद पुलिस ने चारो तरफ नाकाबंदी करवा दी और पुलिस की अलग अलग टीमों को भेजकर बदमाशों की तलाश में जुट गयी है। मारे गए अन्य बदमाश के पास से उसका आधार कार्ड भी पुलिस को प्राप्त हुआ है जिससे अब पुलिस को बदमाशों को पकडने में और मदद मिल सकेगी।