January 14, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

सरकारी नौकरी पाने के लिए अब कोचिंग करने वाले प्रतिभागी ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन कोचिंग को ज्यादा कर रहे है पसंद

जब से भारत में जिओ की 4G सेवा शुरू हुई, तब से देश में बिलकुल ही बदलाव आ गया है। पहले फ़ोन को काम में नहीं लेने वाले लोग भी आज कल 4G का उपयोग कर रहे है और सभी अब लोग डिजिटल सेवाओं का उपयोग कर रहे है। ऐसे में पहले सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले लोग पहले कोचिंग संस्थानों में ही पढ़ा करते थे। लेकिन जिओ के आने के बाद देश में कई ऑनलाइन प्लेटफार्म आ गए है और बेस्ट टीचर्स के साथ छात्रों को ऑनलाइन ही सभी प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी करा रहे है। इस तरीके से कई गावो में छात्रों के पास कोचिंग संसथान नहीं उनके लिए अब सरकारी नौकरी की तैयारी करना आसान हो गया है।

इसके अलावा पहले देश के जाने माने कोचिंग संस्थानों में पढ़ाने वाले अनुभवी अध्यापक अब ऑनलाइन प्लेटफार्म की मदद से से लाखो छात्रों को एक साथ पढ़ा पा रहे है और ऐसे में अच्छे अध्यापक द्वारा हर गांव और शहर के छात्र छात्राएं सरकारी नौकरी के लिए आसानी से तैयारी कर पा रहे है। इस ऑनलाइन सुविधा के बाद अब छात्र ऑफलाइन कोचिंग संस्थानों में बहुत कम संख्या में जाने लगे है। इस ऑनलाइन सुविधा का फायदा यह है कि छात्रों को ऑफलाइन कोचिंग संस्थानों में फीस ज्यादा देनी पड़ती थी, लेकिन ऑनलाइन प्लेटफार्म की फीस ऑफलाइन कोचिंग संस्थानों के बहुत ही कम है और छात्रों को कही जाने की भी जरुरत नहीं पड़ती है।

इसके अलावा छात्रों को सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए यूट्यूब भी सबसे आगे है। कई अनुभवी और बेहतरीन अध्यापको द्वारा यूट्यूब पर मुफ्त में भी सभी विषयो की तैयारी कराई जा रही है। ऐसे में कई अध्यापको ने अपने यूट्यूब चैनल के जरिये अलग अलग परीक्षाओ के कोर्स भी चला रखे है जिससे छात्रों को बहुत ही कम फीस में पूरा सेलेबस घर बैठे पढ़ने को मिल जाता है। इसके अलावा छात्रों को परीक्षाओ के लिए टेस्ट सीरीज और रिवीजन की सुविधा भी मिल जाती है।

आज देश में कई बड़े ऑनलाइन प्लेटफार्म बन गए है जो हर सरकारी नौकरी की परीक्षाओ की तैयारी कराते है। इस स्थिति को देखते हुए ऐसा लगता है कि देश में शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव आया है जिससे अब देश के हर कोने में शिक्षा की पहुंच बढ़ गयी है। अब कई ऐसी जगहों पर रहने वाले छात्र जिनसे कोचिंग संस्थानों की पहुंच बहुत दूर है वे अब हर परीक्षा की तैयारी आसानी से कर पा रहे है।

%d bloggers like this: