January 20, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

हुवावे ने लॉन्च किया दो स्क्रीन के साथ फोल्डेबल फ़ोन हुवावे मेट X2

स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद निर्माता कंपनी हुवावे ने अपना दूसरा फोल्डेबल स्मार्टफोन हुवावे मेट X2 को लॉन्च कर दिया है। इससे पहले कंपनी ने साल 2019 में मेट एक्स को लॉन्च किया था। यह फ़ोन मेट एक्स के अगले संस्करण के रूप में लॉन्च किया गया है जो पहले कई ज्यादा एडवांस और बेहतर है। यह ड्यूल स्क्रीन के साथ आने वाला फोल्डिंग फ़ोन है जिसमे हमे 8 इंच की स्क्रीन देखने को मिलती है और इसको मोड़ कर इसे 6.45 इंच की स्क्रीन वाले फ़ोन के रूप में भी बनाया जा सकता है। यह फ़ोन सैमसंग के फोल्डिंग फ़ोन्स को कड़ी टक्कर देगा क्योकि यह फ़ोन सभी एडवांस और लेटेस्ट फीचर्स के साथ आता है जो सैमसंग के फोल्डिंग फ़ोन का कड़ा मुकाबला करते है। जानिए हुवावे के इस फोल्डिंग फ़ोन में कौनसे खास फीचर्स देखने को मिलते है।

इस फ़ोन में हमे 8 इंच की फोल्डेबल ओलेड डिस्प्ले दी गयी है। इसका रेसोलुशन 2460*2200 पिक्सल है। यह डिस्प्ले 90 हर्ट्ज़ की रिफ्रेश रेट के साथ आती है। यह फ़ोन भर की तरफ फोल्ड होता है जिसको फोल्ड करने पर हमे दूसरी स्क्रीन भी देखने को मिलती है। यह 6.45 इंच की ओलेड डिस्प्ले है जिसका रेसोलुशन 2700*1160 पिक्सल है। इस फ़ोन को ताकत और स्पीड देने के लिए इसमें हुवावे का किरिन 9000 फ्लैगशिप 5G प्रोसेसर लगाया गया है। यह हुवावे का पहला प्रोसेसर है जिसका निर्माण 5nm पर किया गया है यानि इस प्रोसेसर के साथ इस फ़ोन में शानदार परफॉरमेंस देखने को मिलेगी।

इस फोल्डेबल फ़ोन में हमे 5,000 mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है जो 55 वाट की फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इस फ़ोन में हमे एंड्राइड 10 सॉफ्टवेयर दिया गया है जो ईएमयूआई 11.0 पर काम करता है। इस फ़ोन में गूगल सेवाओं का सपोर्ट नहीं मिलता है बल्कि इसमें हुवावे एप्प गैलरी द्वारा लोडेड एप्प्स मिलते है। इस फ़ोन के कैमरा की बात करे तो इसमें पीछे की तरह चार कैमरा दिए गए है जिनमे प्राइमरी कैमरा 50 मेगा पिक्सल का है। इसके अलावा 16 मेगा पिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा, 12 मेगा पिक्सल का टेलीफ़ोटो लेंस और 8 मेगा पिक्सेल का 10X पेरिस्कोप लेंस के साथ आता है। इस फ़ोन में 20X का हाइब्रिड ज़ूम और 100X तक का डिजिटल ज़ूम देखने को मिलता है। फ़ोन में वीडियो कालिंग और सेल्फी के लिए 16 मेगा पिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

इस फ़ोन के दो वेरिएंट लॉन्च किये गए है। पहला वेरिएंट 8 GB रेम और 256 GB स्टोरेज के साथ आता है जिसकी कीमत लगभग 2,00,000 रूपए है। इसके अलावा दूसरा वेरिएंट 12 GB रेम और 512 GB स्टोरेज के साथ आता है जिसकी कीमत लगभग 2,13,000 रूपए है। यह फ़ोन फ़िलहाल के लिए चीन में लॉन्च किया गया है। जल्द ही यह फ़ोन हमे ग्लोबली भी देखने को मिलेगा।

%d bloggers like this: