July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

एनटीपीसी लॉन्च करेगा हाइड्रोजन से चलने वाली बस, जयपुर-दिल्ली रुट पर चलेगी

नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन लिमिटेड (एनटीपीसी) दिल्ली से जयपुर रुट पर प्रीमियम हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली बस सेवा को शुरू करने की योजना बना रहा है। हरित गतिशीलता को बढ़ावा देते हुए इस नयी बस घोषणा केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने की। उनके साथ इस घोषणा में बिजली मंत्री आर के सिंह ने भी हिस्सा लेते हुए इस बस सेवा की घोषणा की। इस बस सेवा की घोषणा ई-मोबिलिटी और ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ साथ भारत में इलेक्ट्रिक कुकिंग के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ‘गो इलेक्ट्रिक’ अभियान के दौरान की गयी। यह बस हाइड्रोजन ईंधन से चलेगी और इसे सबसे पहले दिल्ली- जयपुर के बीच चलाया जायेगा।

फ़िलहाल इंटरसिटी आवागमन के लिए फ्यूल सेल बसों का परीक्षण किया जा रहा है और बसों के लिए कोई समय रेखा शुरू नहीं की गयी है ताकि सड़को का निर्माण शुरू हो सके। हालाँकि मुंबई जैसे मेट्रो शहरो में भी इसी तरह की बस सेवाओं का परीक्षण किया गया था। यह बस सेवा भारत में अपनी तरह की पहली इंटरसिटी आवागमन के लिए इस्तेमाल की जाएगी। इस गो इलेक्ट्रिक अभियान के लॉन्च के दौरान बिजली मंत्री आर के सिंह ने कहा कि हम दिल्ली से जयपुर के लिए प्रीमियम हाइड्रोजन ईंधन बस सेवा शुरू करने की योजना बना रहे है और धीरे धीरे हम उसी रुट पर इलेक्ट्रिक बसों को भी चलाने का भी प्रयास करेंगे।

इसी अभियान के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा सभी नए इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर की घोषणा की गयी थी। उन्होंने कहा कि मैं अगले 15 दिनों में एक इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर लॉन्च करूँगा। केंद्र सरकार महाराष्ट्र में 40,000 बैटरी चालित बसों की खरीद करने की कोशिश कर रही है। यह घोषणा ऐसे समय में की गयी है जब सरकार कच्चे तेेल के आधार पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए वैकल्पिक ईंधन की दिशा में क्रमिक बदलाव करने की कोशिश कर रही है क्योकि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमते आसमान छू रही है। देश में पेट्रोल कई राज्यों में 100 रूपए प्रति लीटर हो चूका है और ऐसे में डीजल के भी दाम लगातार बढ़ते जा रहे है। तेल कम्पनिया रोज पेट्रोल और डीजल की कीमते बढ़ा रही है ऐसे में आम आदमी पर महंगाई का बोझ बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अब इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन ईंधन से चालित वाहनों की सबसे अधिक जरुरत है।

%d bloggers like this: