January 13, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

भारत सरकार ने लॉन्च की व्हाट्सप्प को टक्कर देने के लिए मेसेजिंग एप्प ‘सन्देश’

जब से व्हाट्सप्प की नयी प्राइवेसी पॉलिसी आयी है तब से ही भारतीय यूज़र्स बड़े परेशान थे क्योकि लोग सबसे ज्यादा व्हाट्सप्प का उपयोग करते है और ऐसे में नयी प्राइवेसी पॉलिसी से यूज़र्स को अपने डाटा की प्राइवेसी का खतरा महसूस हो रहा है। ऐसे में लोगो के लिए चिंता का विषय यह है कि अगर वे व्हाट्सप्प की नयी प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करते है तो वे व्हाट्सप्प का उपयोग नहीं कर पाएंगे। हालाँकि फ़िलहाल के लिए व्हाट्सप्प ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी की अवधि को बढ़ा दिया है। ऐसे ने अब भारत सरकार भारतीय यूज़र्स के लिए नया मैसेंजिंग एप्प सन्देश को लॉन्च कर दिया है। यह एप्प एप्प स्टोर प्लेटफार्म पर उपलब्ध करा दिया गया है। हालाँकि इसे अभी प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं कराया गया है। लेकिन इसको वेबसाइट से एपीके के रूप में डाउनलोड किया जा सकता है।

इस भारतीय एप्प की जरुरत इसलिए भी पड़ी क्योकि व्हाट्सप्प ने अपना बड़ा यूज़र बेस बना लिया है और ऐसे में व्हाट्सप्प यूज़र्स के डाटा को अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकता है। इसके लिए व्हाट्सप्प अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव करता रहता है। इसके अलावा व्हाट्सप्प की प्राइवेसी पॉलिसी अलग अलग देशो में अलग अलग है जिसके कारण भारतीय यूज़र्स को अब व्हाट्सप्प पर भरोसा नहीं रहा है। व्हाट्सप्प का भारत में बड़ा यूज़र बेस होने के कारण व्हाट्सप्प अपनी मर्जी के हिसाब से यूज़र्स को मजबूर कर रहा है ताकि वह यूज़र्स के डाटा को पूर्ण तरीके से इस्तेमाल कर सके।

इस भारतीय सन्देश एप्प को एनआईसी ने विकसित किया है जिसका पूरा नाम नेशनल इन्फोर्मेटिक सेंटर है। इस एप्प में हमे व्हाट्सप्प जैसे ही फीचर्स देखने को मिलते है। इस एप्प में हम व्हाट्सप्प की तरह ऑडियो-वीडियो कॉल्स कर सकते है, कांटेक्ट शेयर कर सकते है, फोटोज-वीडियोस शेयर कर सकते है और इसके अलावा और भी कई काम हम सन्देश एप्प से कर सकते है। यह एप्प भारतीय होने के कारण इसमें हमारा डाटा एन्क्रिप्टेड फॉर्म में रहता है जिससे कोई भी हमारे डाटा को देख या सुन नहीं सकता है। इसके अलावा यूज़र्स का डाटा भारत में ही स्टोर किया जायेगा जिससे यूज़र्स को डाटा की प्राइवेसी का कोई खतरा नहीं होगा। इस एप्प को डाउनलोड करने के बाद आसानी से इसमें लॉगिन किया जा सकता है और व्हाट्सप्प की तरह उपयोग किया जा सकता है।

%d bloggers like this: