January 17, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

भारत सरकार ने लॉन्च किया व्हाट्सप्प जैसा स्वदेशी मैसेंजर ‘संदेश’

व्हाट्सप्प की नयी प्राइवेसी पॉलिसी के बाद यूज़र्स अब व्हाट्सप्प का नया विकल्प तलाशने लगे है और ऐसे में भारत सरकार ने यूज़र्स के लिए व्हाट्सप्प जैसा ही मैसेंजिंग एप्प ‘संदेश’ को लॉन्च कर दिया है। यह पूरी तरह से स्वदेशी मैसेंजिंग एप्प है और इसको व्हाट्सप्प के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इसकी खास बात यह है कि यूज़र्स का डाटा भारत में ही सुरक्षित रखा जायेगा, जिससे यूज़र्स को किसी भी प्राइवेसी का खतरा नहीं होगा।

इस मेसेजिंग एप्प का परीक्षण किया जा रहा है और भारत सरकार के कुछ अधिकारियो के द्वारा इस एप्प को इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा इस एप्प को कुछ सिमित यूज़र्स को भी उपलब्ध कराया गया है। कहा जा रहा है कि भारत सरकार ने साल 2020 में ही व्हाट्सप्प का स्वदेशी विकल्प तैयार करने के लिए कहा था और अब यह एप्प बनकर तैयार हो चूका है। फ़िलहाल यह एप्प अभी टेस्टिंग के स्टेज में है और जल्द ही सफल परीक्षणों के बाद यह सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध करा दिया जायेगा।

इस एप्प को एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध कराया जायेगा। इस मेसेजिंग एप्प में भी व्हाट्सप्प के जैसे आसान फीचर्स दिए गए। इसके अलावा इसमें हमे व्हाट्सप्प की तरह ही वॉइस कालिंग का सपोर्ट भी दिया गया है। इस एप्प का पूरा नियंत्रण नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर द्वारा किया जायेगा जो भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के अधीन आता है।

व्हाट्सप्प की नयी प्राइवेसी पॉलिसी की घोषणा के बाद भारतीय यूज़र्स को अपने डाटा की प्राइवेसी को लेकर चिंता होने लगी और भारतीय यूज़र्स व्हाट्सप्प को छोड़कर अन्य मेसेजिंग एप्प्स जैसे टेलीग्राम और सिंगल पर शिफ्ट होने लगे। ऐसे में भारत सरकार ने भारतीय यूज़र्स को स्वदेशी विकल्प देने की भी तैयारी कर ली है और इस स्वदेशी एप्प में भी व्हाट्सप्प जैसे ही फीचर्स को शामिल किया जायेगा।

व्हाट्सप्प की प्राइवेसी पॉलिसी के बाद दूसरे अन्य मैसेजिंग एप्प्स जैसे टेलीग्राम और सिग्नल के डाउनलोड में बहुत अधिक संख्या में वृद्धि हुई है और जनवरी 2021 में टेलीग्राम ने व्हाट्सप्प को पीछे छोड़ दुनिया सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला एप्प बन गया।

%d bloggers like this: