June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अब आईआरसीटीसी द्वारा बुक किये गए ट्रैन के टिकट को कैंसिल करने पर तुरंत होगा रिफंड

instant refund by irctc on ticket cancelling, वृतांत - Vritaant

इंडियन रेलवे एंड टूरिस्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने रेल यात्रियों को नयी सौगात दी है। आईआरसीटीसी ने रेल टिकट के पेमेंट के लिए  पेमेंट गेटवे आईटीसीटीसी आइपै को लॉन्च किया है जिसकी मदद से अब ट्रेल के टिकट बुक करना और भी आसान होगा। इसके अलावा यात्रियों को ट्रैन के टिकट के लिए पेमेंट करने में आसानी होगी और जब भी हमे ट्रैन टिकट को कैंसिल करना होगा तब हमे तुरंत ही रिफंड मिल सकेगा। इस आइपै गेटवे की सुविधा में यात्रियों को ऑटोपे की सुविधा मिलेगी जिससे टिकट बुक करने के लिए पेमेंट करना और भी आसान होगा।

ऐसे ही कई सुविधाजनक विकल्पों के साथ आईआरसीटीसी अपने प्लेटफार्म को और भी आसान और यूज़र फ्रेंडली बनाने की कोशिश कर रहा है। इस आइपै की सुविधा में रिफंड के लिए हमे अपने बैंक के डेबिट कार्ड की जानकारी या यूपीआई के भुगतान की अनुमति देनी होगी, जिसके बाद जिस तरीके से टिकट के लिए पेमेंट किया जायेगा उसी माध्यम के द्वारा टिकट कैंसिल कराने पर हमारा रिफंड हमे तुरंत ही मिल जायेगा। यूज़र्स को इस आइपै प्लेटफार्म पर अपने बैंक के यूपीआई या डेबिट कार्ड के परमिशन यह डिटेल देनी होगी। एक बार ये सभी डिटेल देने के भविष्य में भी इस जानकारी से इस प्लेटफार्म पर ट्रांसेक्शन कर पाएंगे।

इस प्लेटफार्म के जरिये यात्रियों को ट्रेन के टिकट बुक कराना और भी आसान होगा क्योकि यह बहुत ही तेज और सरल है। इसके द्वारा तेजी से टिकट बुक कराया जा सकता है और अपनी सीट कन्फर्म की जा सकती है। इसके अलावा तुरंत ही हमे ट्रैन के बारे में जानकारी भी दे दी जाती है। अब तक जब भी यात्री अपने ट्रैन के टिकट को कैंसिल कराते थे तब  उन्हें रिफंड के लिए 2 से 3 दिन तक का इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब आईआरसीटीसी के आइपै के द्वारा यात्रियों को कैंसिल किये गए टिकट का तुरंत ही रिफंड कर दिया जायेगा।

यह सुविधा आईआरसीटीसी के एप्प और वेबसाइट दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगी जिससे यात्रियों को अब ऑनलाइन टिकट बुक कराने में और भी आसान सुविधा मिलेगी। आईआरसीटीसी के अनुसार यह बदलाव यात्रियों का आइआरसीटसी प्लेटफार्म पर भरोसा बढ़ाने के लिए किया गया है इससे यात्रियों को पूरी सुविधा मिलेगी जिससे यात्री इस प्लेटफार्म का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर पाएंगे। इसके अलावा इस प्लेटफार्म पर टिकट बुक कराने पर यात्रियों का समय भी बच सकेगा।