June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

किसान आंदोलन के समर्थन में जयपुर के भांकरोटा में जयपुर-अजमेर हाईवे को ट्रैक्टरो द्वारा जाम किया गया

jaipur-ajmer highway chakka jam by farmers, वृतांत - Vritaant

केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में किसानो द्वारा किया जा आंदोलन और भी तेज होता नजर आ रहा है। हाल ही में किसानो ने 6 फरवरी को सभी राजमार्गो पर चक्का जाम लगाने की घोषणा की थी और देश के कई राजमार्गो पर किसानो ने ट्रैक्टरो को खड़ा करके चक्का जाम कर दिया। ऐसे में राजस्थान के किसानो ने भी किसान आंदोलन का समर्थन किया और राजस्थान की राजधानी जयपुर में जयपुर -अजमेर हाईवे को भी जाम कर दिया गया। जयपुर के भांकरोटा चौराहे पर जयपुर के किसानो ने किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए हाईवे को जाम कर दिया। किसानो ने हाईवे पर अपने ट्रेक्टर खड़े कर दिए और हाईवे से गुजरने वाले वाहनों को रोक दिया, जिससे लगभग 5 किमी तक जाम लग गया।

किसानो द्वारा यह देशव्यापी चक्का जाम तीन घंटे के लिए प्रस्तावित किया गया था। इसके लिए किसान ने शनिवार 6 फरवरी को दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक चक्का जाम किया गया। जयपुर-अजमेर हाईवे को भी इसी तीन घंटे की अवधि के लिए जाम कर दिया गया। तीन घंटे के लिए हाईवे पर दौड़ने वाले वाहन थम गए। जयपुर ने इस चक्का जाम का नेतृत्व कांग्रेस के महेश बजड़ोलिया और यूथ कांग्रेस के जिला अध्यक्ष शंकर बजड़ोलिया ने किया। इनके नेतृत्व में किसानो ने जयपुर-अजमेर हाईवे के दोनों तरफ ट्रैक्टरो को खड़ा करके हाईवे को बंद कर दिया जिससे वाहनों की आवाजाही बंद हो गयी।

इसके बाद किसानो ने किसान आंदोलन के समर्थन में नारेबाजी भी की और हाईवे पर खड़े वाहनों पर चढ़कर भाषण भी दिए गए। इसके बाद हाईवे पर लम्बा जाम लग गया और लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ा। जाम में कई यात्री बसे भी फास गयी, जिनमे सवार कई यात्री पैदल ही चले गए। इसके अलावा कई लोग अपनी निजी गाड़ियों से भी जाम में फसे रहे और उन्होंने हाईवे के अलावा दूसरे कच्चे रास्तो और गावो से जाने वाले रास्तो पर भी जाने की कोशिश की, लेकिन गावो से जाने वाले रास्तो पर भी जाम लग गया। इसके बाद जयपुर पुलिस ने किसानो को एक घंटे में हाईवे को खोलने के लिए कहा, लेकिन किसानो ने इसके लिए मना कर दिया। इसके बाद पुलिस द्वारा किसानो को समझने के बाद डेढ़ घंटे बाद हाईवे को खोल दिया गया। इसके बाद जयपुर-अजमेर हाईवे फिर से शुरू हो पाया।