July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

तेजी से लोकप्रिय हो रहा है ट्विटर जैसा भारतीय एप्प ‘कू ‘, बहुत ही कम समय में जुड़े लाखो यूज़र्स

देश में ट्विटर का कई तरह से विरोध किया जा रहा है। इसकी मुख्य वजह है भारत सरकार द्वारा दिए दिशा निर्देशों को ना मानना। ऐसे में ट्विटर पर कई देश विरोधी ट्वीट्स किये जाते है और जो भी इनके सामने आवाज़ उठाता है उन्हें ट्विटर द्वारा प्रतिबंध कर दिया जाता है। यानि ट्विटर ऐसी लोगो की सोच को प्रमोट कर रहा है जो देश के विरोध में बात करते है और ऐसे संघटनो का सपोर्ट करते है। ऐसे में भारत में अब इन विदेशी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के कई विकल्प सामने आ रहे है जो हमे इनसे भी बेहतर सुविधाएं प्रदान करते है। ऐसे ही ट्वीटर का भारतीय विकल्प सामने आया है जिसका नाम ‘कू’ है। यह भारतीय एप्प तेजी से भारत में लोकप्रिय हो रहा है और इस एप्प पर बहुत ही कम समय में लाखो की संख्या में यूज़र्स जुड़ गए है।

इस एप्प की खास बात यह है कि यह बहुत ही यूज़र फ्रेंडली है और ट्वीटर से कई बेहतर फीचर्स हमे इस एप्प पर मिल जाते है। इस एप्प पर हम अपने विचारो को व्यक्त कर सकते है, फोटोज – वीडियोस शेयर कर सकते है और अन्य दूसरे सोशल मीडिया एप्प्स  के भी लिंक इस एप्प पर शेयर किये जा सकते है। इसके अलावा यह एप्प बहुत ही स्मूथली काम करता है और हमे इसे उपयोग करने में कई भी दिक्कत नहीं होती है। इस भारतीय एप्प के आने दो दिन में कई भारतीय दिग्गत भी इस  एप्प पर जुड़ गए है और मात्र दो दिन में ही इस एप्प पर इनके लाखो की संख्या में फॉलोवर्स भी बढ़ गए है।

किसी भी भारतीय एप्प के लिए यह पहली बार है जब कोई भारतीय एप्प आते ही लोगो को बहुत पसंद आयी है और बहुत ही कम समय में ही इतनी लोकप्रिय हो गयी है। ऐसे में अब भारत में ट्विटर को कड़ी टक्कर मिल रही है क्योकि लाखो की संख्या में कई भारतीय लोग ट्विटर को छोड़ ‘कू’ एप्प पर आ गए है। कू एप्प पर लगातार यूज़र्स की संख्या बढ़ती जा रही है और यह एप्प अब धीरे धीरे दुनिया भर में लोकप्रिय होने लगा है। ऐसे में अब हमे सोशल मीडिया के और भी भारतीय विकल्प आने वाले समय में नजर आएंगे जिससे देश विरोधी संगठन और लोगो को अपने अजेंडा को फैलाना नहीं पड़ेगा। ऐसे लोग सोशल मीडिया के जरिए देश को तोड़ने का काम करते है और ये विदेशी सोशल मीडिया प्लेटफार्म भी ऐसे लोगो का समर्थन करते है और ऐसे लोगो पूरी आज़ादी देते है ताकि ये देश में अशांति पैदा कर सके।

%d bloggers like this: