June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

ट्विटर पर जोरो से चल रही है सरकार से रोजगार मांगने की मुहीम

modi job do trending on twitter, वृतांत - Vritaant

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के द्वारा सीजीएल 2019 के मैन्स का परिणाम घोषित करने के बाद देश में युवा और अध्यापको के मन में सरकार के विरोध में गुस्सा बढ़ गया है। इसका मुख्य कारण है इस परिणाम में कट ऑफ का बहुत ज्यादा जाना। इसके अलावा एससी ने अभी तक साल 2018 की सीजीएल भर्ती को पूर्ण नहीं किया है और न ही समय पर कोई परिणाम घोषित किये है। इसके अलावा हर एसएससी भर्ती निकालकर उम्मीदवारों से फॉर्म भरवा लेती है और लाखो छात्रों से इसकी फीस वसूली जाती है लेकिन कोई भी परीक्षा न तो समय पर आयोजित हो पाती है और न ही समय पर किसी भी भर्ती का परिणाम घोषित कर पूर्ण किया जाता है। कई सालो सरकारी की नौकरी की तैयारी कर रहे युवा अब परेशान हो चुके है और कई युवाओ का परिवार कर्ज के बोझ तले दबा है। लेकिन अब युवाओ और उनको पढ़ाने वाले अध्यापको ने ठान लिया है कि वे सरकार से उनका हक़ लेकर रहेंगे। इसके लिए इन्होने डिजिटल आंदोलन का रास्ता चुना है जिसमे वे आज ट्विटर पर सुबह से ही #modi_job_do और #modi_rojgar_do विश्वभर में ट्रेंड कर रहा है।

देश के लाखो -करोडो पढ़े लिखे युवा, अध्यापक और उनके माता-पिता आदि ने इस मुहीम में हिस्सा लिया है और लगातार सरकार से ट्विटर पर अपनी बात मनवाने की मुहीम छेड़ी हुई है। आज देश में सरकारी नौकरी के लिए चयन करने वाले विभागों में भ्रष्टाचार इस कदर बढ़ गया है कि जब तक यह पूरी तरह से खत्म नहीं होगा तब तक देश के काबिल युवाओ को उनका हक़ नहीं मिल पायेगा। अब सरकार को अपने सिस्टम में बदलाव करने की जरुरत है और ऐसे विभागों में जिम्मेदार लोगो को बैठाने की जरुरत है ताकि देश में पढ़े लिखे युवाओ को उनका हक़ मिल सके और वे अपनी मेहनत का फल पा सके।

पिछले पांच दिनों से यूट्यूब के माध्यम से एसएससी की परीक्षाओ की तैयारी कराने वाले अध्यापको ने अपने विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाया है और सभी अध्यापक एक जुट होकर इस मुहीम को अपने अंजाम तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे है। ट्विटर पर लगातार रोजगार के मामले में ही ट्वीट किये जा रहे है लेकिन सभी किसी भी बड़ी हस्ती ने युवाओ के पक्ष में एक भी ट्वीट नहीं किया है और ना ही किसी नेता ने इस पर कोई प्रतिक्रिया दी है। लेकिन अब सरकार को युवाओ की भी सुनने की जरुरत है क्योकी इन युवाओ से ही देश का भविष्य है और देश मजबूत इन्ही युवाओ से है। अगर आज देश का युवा परेशान है तो सरकार भी उसकी परेशानियों को खत्म करने की जरुरत है।