June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

युवाओ ने बरोजगारी के विरोध में सरकार के खिलाफ शुरू किया डिजिटल आंदोलन

modi rojgar do trending on twitter, वृतांत - Vritaant

देश में वर्तमान में बहुत ही गंभीर स्थिति का माहौल है। एक तो महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है और सरकारी विभागों द्वारा सरकारी नौकरी के लिए ली जाने वाली परीक्षाओ में धांधली चल रही है। देश में बेरोजगार युवाओ की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और ऐसे में सरकारी विभाग किसी भी भर्ती को समय पर पूर्ण नहीं कर पा रहे है। ऐसे में देश में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओ और अध्यापको में सरकार के लिए आक्रोश फैला हुआ है। सरकार के विरोध में देश के बेरोजगार युवाओ और उनको शिक्षित करने वाले अध्यापको ने एक मुहीम छेड़ दी है जिससे देश भर के सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवा और अध्यापक समर्थन कर रहे है। यह सरकार के खिलाफ डिजिटल आंदोलन है जो ट्विटर पर शुरू किया गया है।

हाल ही में कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने सीजीएल 2019 के मैन्स का परिणाम घोषित किया है जिसमे सभी वर्गों की कट ऑफ बहुत ही ज्यादा दी गयी है इससे कई सालो से एसएससी की तैयारी कर रहे लाखो उम्मीदवारों के सपनो पर पानी फिर गया है। देश के युवा गुस्सा है क्योकि एसएससी युवाओ से वैकेंसी निकालकर फॉर्म भरवा लेती है और लाखो उम्मीदवारों से इसके लिए फॉर्म फीस वसूल ली जाती है लेकिन किसी भी भर्ती को समय पर पूरा नहीं कर पाते है। अभी साल 2021 चल रहा है और एसएससी ने अभी तक साल 2018 की एसएससी सीजीएल भर्ती को पूर्ण नहीं किया है। जबकि हर साल अन्य भर्तियां निकालकर छात्रों से फार्म भरवा लिए जाते है। ऐसे में हर साल परीक्षा में उम्मीदवारों की संख्या बढ़ती जा रही है और जो उम्मीदवार पहले की भर्ती में चयनित हो जाने चाहिए थे वे अगली भर्ती में भी उपस्थित हो रहे है  और जिन उम्मीदवारों ने तैयारी शुरू की है उनके लिए कोई मौका नहीं होता है।

ऐसे में अब एसएससी की परीक्षाओ की तैयारी कराने वाले सभी अध्यापको ने युवाओ को उनका हक़ दिलाने के लिए ट्विटर पर आंदोलन शुरू कर दिया है। इसके तहत ट्विटर पर #modi_rojgar_do का हैशटैग चलाया जा रहा है। कल यह हैशटैग ट्विटर पर नंबर 1 पर ट्रेंड कर रहा था और इस हैशटैग के साथ करोडो ट्वीट किये गए। हालाँकि इस आंदोलन का मुख्य पड़ाव 25 फरवरी को शुरू किया जायेगा। इसके अलावा इस डिजिटल आंदोलन में देश भर के युवा और अध्यापक एक जुड़े है और उन्होंने युवाओ को उनका हक़ दिलाने के लिए प्रण किया है।

%%footer%%