June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान : केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के बाद अब राजस्थान में भी सबकुछ खोलने की तैयारी, मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने जारी किये निर्देश

new guidelines for unlock all areas in rajasthan, वृतांत - Vritaant

हाल ही केंद्र सरकार द्वारा देश में सिनेमा घरो और मल्टिप्लेक्सों को पूरी क्षमता के साथ खोलने के लिए अनुमति दे दी है। ऐसे में केंद्र सरकार ने देश में कोरोना महामारी को खत्म होते देश में अब सबकुछ खोलने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए है। ऐसे में राजस्थान सरकार ने भी केंद्र से अनुमति मिलने के बाद अब राज्य में सभी क्षेत्रो को खोलने की तैयारी कर ली है। मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने 8 फरवरी से कक्षा 6 से 8 तक भी स्कूलों को खोलने के निर्देश दिए है। करीब 10 महीने बाद राज्य में फिर से जल्द पूरी तरह खोल दिया जायेगा। इससे पहले राज्य में कक्षा 9 से 12 तक स्कूलों को पहले ही खोल दिया गया है और अब स्कूलों में अन्य कक्षाओं के बच्चे भी जा सकेंगे।

राजस्थान सरकार ने फिलाहल स्कूलों को खोलने के बारे में ही फैसला लिया है। राज्य सरकार ने राज्य में पार्को, स्विमिंग पूलो आदि को खोलने के लिए कोई तारीख तय नहीं की है। हालाँकि राज्य सरकार ने अभी भी सिनेमा घरो को केवल 50% क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी है। राज्य में सिनेमा घरो को केवल आधी क्षमता के साथ ही खोला जायेगा। राज्य सरकार ने फ़िलहाल सिनेमा घरो को पूरी क्षमता के साथ खोलने और राज्य में पार्को, स्वविमिंग पूलो आदि को भी खोलने के लिए अंतिम फैसला नहीं लिया है।

मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने अपने निवास स्थान पर इन विषयो पर चर्चा करने के लिए बैठक आयोजित की, जिसमे राज्य में सभी क्षेत्रो को पूरी तरह से खोलने के लिए की गई तैयारियों के बारे में चर्चा की गयी। इसके अलावा सरकार ने अब कॉलेजो में भी द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों के साथ खोलने की अनुमति दे दी है। राज्य में फ़िलहाल कक्षा 6 से 8 तक के केवल 50% विद्यार्धियों को ही स्कूलों में बुलाया जायेगा, जिस प्रकार कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को बुलाया जा रहा है।

मुख्य मंत्री के समक्ष की गयी इस बैठक में राज्य में शादी समारोहों और अन्य कार्यक्रमों के लिए भी दिशा निर्देश जारी किये। अब शादी समारोहों और अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में 100 लोगो की जगह 200 लोग शामिल हो सकेंगे। इसके अलावा मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने अपने अधिकारियो को सख्त निर्देश दिए है की वे इस अनलॉक के दौरान कोरोना वायरस को रोकने के लिए बनाये गए प्रोटोकॉल्स का सख्ती से पालन होना चाहिए।

%%footer%%