July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

किसान आंदोलन: किसानो ने आज शुरू किया रेल रोको आंदोलन, कई राज्यों में रेलवे ट्रैक जाम किये

केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसान नए नए तरीको से सरकार को अपनी मांगे मनवाने की कोशिश कर रहे है। किसानो ने  कुछ दिन पहले चक्का जाम कर देश में कई राजमार्गो को बंद कर दिया था जिससे कई सड़को पर घंटो ताल लम्बा जाम लग गया था। इससे जाम में आम जनता को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था और पुलिस प्रशासन को भी किसानो को जाम को जल्दी खोलने के लिए प्रार्थना करनी पड़ी थी। लेकिन सरकार द्वारा किसानो की मांगो को मानने के लिए कोई रूचि नहीं दिखी थी। लेकिन अब किसानो ने भी सरकार से अपनी मांगो को मनवाने की ठान ली है। किसानो ने आज रेल रोको अभियान शुरू किया है। जिसके तहत किसानो ने कई जगहों पर रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया और ट्रेनों को जाने से रोक दिया।

इस रेल रोको अभियान की अवधि दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक की थी। संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा के अनुसार पश्चिमी बंगाल, हरियाणा के अम्बाला, गुरुग्राम, पानीपत, रोहतक, करुक्षेत्र, रेवाड़ी आदि जगहों पर रेलवे ट्रैक को जाम कर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया गया। आज दोपहर 12 बजे शुरू किये गए इस रेल रोको अभियान में किसानो ने राजधानी दिल्ली को जाने वाले कई रेलवे ट्रैकों को भी बंद कर दिया गया। इस अभियान के घोषणा के बाद सरकार ने राजधानी में सुरक्षा के स्तर को बढ़ा दिया है और पटरियों के आस पास सुरक्षा को तेज कर दिया गया है।

इसी बीच दिल्ली मेट्रो को भी बंद कर दिया गया। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चार मेट्रो द्वारा के प्रवेश और निकास द्वार को भी बंद कर दिया गया। इस रेल रोको अभियान का देश में बड़ा असर दिखा है क्योकि देश भर में किसानो ने इस अभियान को अंजाम दिया है और देश के कई हिस्सों में ट्रेनों को रोका गया है। इस अभियान के कारण सरकार को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा है क्योकि देश में रेल सेवा रुक गयी और लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ा है। हालाँकि इस रेल रोको अभियना के बाद भी सरकार की तरफ से कोई भी कदम नहीं उठाया गया है और न ही किसानो की मांगो को पूरा करने के लिए कहा गया है। लेकिन किसानो ने जिद पकड़ ली है कि वे अपनी मांगो को पूरा होने तक आंदोलन को जारी रखेंगे।

%d bloggers like this: