July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान : मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने पेश किया इस साल का राज्य बजट, जानिए कौनसी घोषणाएं की गयी

कुछ दिन पहले ही केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट को पेश किया था। अब राजस्थान सरकार ने इस साल का वार्षिक बजट पेश किया है। राजस्थान के मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने विधान सभा में अपने कार्यकाल का तीसरा बजट पेश किया। इस बजट में राजस्थान के लोगो के लिए कई बड़ी घोषणाएं की गयी। जानिए इस बजट में राजस्थान के लोगो को कौनसी सौगाते दी गयी।

इस बजट के तहत कोरोना काल में में रोका गया सरकारी कर्मचारियों का वेतन रिलीज़ करने की घोषणा जिसके तहत 1600 करोड़ रूपए दिए जायेंगे। डीएलसी की डरो में 10 फीसदी की कमी की घोषणा की गयी है और 50 लाख तक के फ्लैट पर स्टाम्प ड्यूटी 6 से घटकर 4 फीसदी कर दी गयी है। अब राज्य में सभी महिलाओ को मुफ्त में सेनेटरी नेपकिन दिए जायेंगे और इसके लिए सरकार ने 200 करोड़ रूपए खर्च करने की घोषणा की है। भाजपा प्रशसन द्वारा बंद की गयी ग्रामीण बस सेवा को नए वाहनों के साथ फिर से शुरू किया जायेगा। राजस्थानी फिल्मो को आगे बढ़ाने के लिए 25 लाख रूपए की सहयोग राशि दी जाएगी और जीएसटी में 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

इसके अलावा कृषि और किसानो के लिए बड़ी घोषणा की गयी जिसमे कृषि के बिलो  के लिए कृषि वितरण कम्पनी बनायीं जाएगी। इसके साथ किसानो को बिजली का बिल एक महीने में नहीं चुकाना पड़ेगा और दो महीने में किसानो को बिजली के बिल का भुगतान करने की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा 50 हजार नए बिजली के कनेक्शन भी किसानो को दिए जाने की घोषणा की गयी है। इसके अलावा 30 मार्च को सभी जिलों में राजस्थान उत्सव राजस्थान की युवा शक्ति को अन्य राज्यों की संस्कृति से रूबरू कराने के लिए 10 हजार युवाओ को भेजा जायेगा।

राजस्थान में रिफायनरी योजना के बाद बड़ी परियोजना पूर्वी राजस्थान की पीआरसीपी योजना भाजपा सरकार द्वारा बनायीं गयी थी। इस पिने के पानी की योजना के पूरा करने के लिए घोषणा की गयी। इस परियोजना की लगत 37 हजार करोड़ रूपए है जिसकी गहलोत सरकार ने पूरा करने की घोषणा की है। जयपुर में आगरा रोड पर 113 हेक्टेयर जमीन पर चिल्ड्रन पार्क बनाया जायेगा। इसके अलावा इस बजट में सभी विधान सभा क्षेत्रो को सड़को के निर्माण के लिए 5 करोड़ रूपए देने की घोषणा की गयी है।

%d bloggers like this: